Foods To Eat With Milk: दूध के साथ भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते हैं नुकसान | दूध के साथ क्या खाएं और क्या नहीं

These things are harmful with milk: पोषक तत्वों से भरपूर दूध का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनके साथ दूध पीना आपकी सेहत के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है.  

Foods To Eat With Milk: दूध के साथ भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकते हैं नुकसान | दूध के साथ क्या खाएं और क्या नहीं

दूध के साथ भूल कर न खाएं ये चीजें

Do not eat these things with milk: दूध तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जिसके चलते दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सेहत के लिए वरदान माना जाने वाला दूध कई मामलों में नुकसानदायक (These things are harmful with milk) भी साबित हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कैसे? तो आपको बता दें कि कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन करने से, ये फायदों की जगह स्वास्थ्य के लिए कई तरह की दिक्कतें खड़ी कर सकता है. तो आइए आज आपको बताते हैं कि किन चीजों के साथ दूध का सेवन करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है.  

दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन (What should not be eaten with milk?)

1. दूध के साथ मछली : दूध के साथ मछली खाने से आपको परहेज करना चाहिए. दरअसल दूध की तासीर ठंडी मानी जाती है तो इसके ठीक विपरीत मछली की तासीर काफी गर्म होती है. ऐसे में इन दोनों चीजों को साथ में खाने से स्किन एलर्जी, डाइजेशन प्रॉब्लम सहित आपको कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें हो सकती हैं.  

2. दूध के साथ खट्टी चीजें : खट्टी चीजों खासकर खट्टे फलों के साथ भी दूध पीना आपकी सेहत के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है. खट्टी चीजों के साथ दूध का सेवन करने से आपको अपच, गैस, सीने में जलन, स्किन एलर्जी सहित कई और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

3. दूध के साथ केला : एनर्जी और वेट को इंप्रूव करने के लिए बहुत लोग दूध के साथ केले का सेवन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि दूध के साथ केला खाने से आपको पाचन सम्बन्धी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं क्योंकि इसे पचने में काफी समय लगता है.

दूध के साथ वरदान हैं ये चीजें  (What are the best things to mix with milk?)

-दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध और सूखे मेवे का कॉम्बिनेशन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.
 
-दूध के साथ ओट्स का सेवन करना भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. दूध और ओट्स का ये कॉम्बिनेशन जहां काफी पौष्टिक माना जाता है, वहीं इससे पेट भी काफी भरा-भरा महसूस होता है.  

थकान, तनाव और वजन घटाने के अलावा और भी बहुत से फायदे देता है नारियल पानी का सेवन | Health Benefits Of Coconut Water

-दूध के साथ रोटी खाने से आपकी सेहत को फायदे ही फायदे मिलते हैं. एक ओर जहां दूध तमाम तरह के पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. तो वहीं रोटी में भी कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इन दोनों का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है. 

Mango in Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Kya diabetes me aam khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)