Rose Green Tea: सर्दी-खांसी और तेजी से वजन कम करने में ही नहीं कैंसर से लड़ने में भी मददगार है ये चाय, जान लें बनाने का सही तरीका

ग्रीन टी के साथ आप हर्बल टच चाहते हैं तो रोज ग्रीन टी (Rose Green Tea) इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ये चाय आपको कई बीमारियों से बचाती है और वेट लॉस में आपकी मदद करती है.

Rose Green Tea: सर्दी-खांसी और तेजी से वजन कम करने में ही नहीं कैंसर से लड़ने में भी मददगार है ये चाय, जान लें बनाने का सही तरीका

ग्रीन टी के साथ आप हर्बल टच चाहते हैं तो रोज ग्रीन टी (Rose Green Tea) इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है.

Rose Green Tea: चाय एक ऐसा ड्रिंक है, जो हमारे नर्व्स को आराम देने का काम करती है. वहीं ग्रीन टी जहां एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करती है वहीं वेट लॉस के लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है. ग्रीन टी के साथ आप हर्बल टच चाहते हैं तो रोज ग्रीन टी (Rose Green Tea) इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर ये चाय आपको कई बीमारियों से बचाती है और वेट लॉस में आपकी मदद करती है. आइए घर पर रोज ग्रीन टी बनाने के स्टेप बाय स्टेप तरीका जान लेते हैं और इसके फायदों (Rose Green Tea Benefits)को भी समझते हैं.

रोज ग्रीन टी के फायदे (Rose Green Tea Benefits)

1. कैंसर से बचाए

रोज ग्रीन टी नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट का बहतरीन सोर्स है. इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में कारगर हैं.

2. अनिद्रा से राहत

रोज ग्रीन टी अनिद्रा से लड़ने में मदद करती है. अगर रात में सोने में परेशानी होती है तो एक गर्म रोज टी की प्याली आपकी हेल्प कर सकती है.

Hair Transplant Aftercare: हेयर ट्रांसप्लांट के बाद किन बातों का रखें ख्‍याल, Doctor बता रहे हैं हर छोटी से छोटी बात

3. इम्यूनिटी बनाए स्ट्रांग

रोज ग्रीन टी पीने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है. विटामिन सी विषाक्त पदार्थों और खतरनाक फ्री रेडिकल्स के खिलाफ आपकी ढाल है. यह आपको सुंदर बाल और ग्लोइंग स्किन देने में भी मददगार है.

4. गले की खराश और सर्दी से छुटकारा

गले में खराश, बहती नाक और बंद ब्रोन्कियल ट्यूब की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी रोज ग्रीन टी कारगर है.

Diabetes Diet: डाइट में शामिल करें ये एक सुपरफूड, और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में होगी मदद

रोज़ ग्रीन टी के लिए सामग्री (Ingredients for Rose Green Tea)

  • 2 ग्रीन टी बैग
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल
  • आवश्यकतानुसार शहद
  • 2 बड़े चम्मच सूखी गुलाब की पंखुड़ियाँ
  • 3 कप पानी


First Aid for Heart Attack | हार्ट अटैक आने पर ऐसे करें फस्ट एड | हार्ट अटैक का प्राथमिक उपचार क्या है?

रोज़ ग्रीन टी बनाने का तरीका (How to make Rose Green Tea)

  • जैसी कि हम आमतौर पर चाय बनाते है, इसके लिए भी सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और गैस पर चढ़ाएं. अब उसमें गुलाब की पंखुड़ियां डालें और उबालें.
  • इसके बाद 2 टी बैग लें और उन्हें गर्म चाय में डालें, ग्रीन टी को पकने दें.
  • इसमें गुलाब जल और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब सभी को साथ में अच्छे से मिक्स कर दें और गर्मागर्म सर्व करें. इस चाय के दो अपने फायदे हैं ही, इसकी खुशबू भी आपका दिल जीत लेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Survivor Stories: Spinal Cord Injury | सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com