Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Weight-Loss-Friendly Foods: आप सोच रहे होंगे कि भला वजन घटाने में सब्जियां कैसे मदद कर सकती हैं? जी हां, आपकी रसोई में मौजूद सब्जियां आपके काफी काम आ सकती हैं.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

Weight-Loss-Friendly Foods: आप सोच रहे होंगे कि भला वजन घटाने (Weight Loss) में सब्जियां कैसे मदद कर सकती हैं? जी हां, आपकी रसोई में मौजूद सब्जियां आपके काफी काम आ सकती हैं. दुनिया भर में विज्ञान और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विशेष रूप से बिना स्‍टार्च वाली सब्जियों को वजन घटाने के लिए फायदेमंद बताया है. सब्जियों में कम कैलोरी (Low calorie food) होती है. यह फाइबर और पानी के अलावा विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं. पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि सब्जियों में कैलोरी कम (Low calorie food) होती है, जिसका अर्थ यह है कि वे आपके शरीर में एक्‍सट्रा कैलोरी नहीं आने देती और आपकी प्‍लेट को विभिन्‍न टेस्‍ट भी देती हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं सीजन के अनुसार सब्जियां खाने (Low calorie vegetables) भी स्वस्थ के लिए फायदेमंद होता है. खेती प्रकृति के अनुसार बदलती है, जिससे मौसम के बदलाव के साथ हमारी पोषण संबंधी आवश्यकताओं में भी बदलाव होता है. 

वजन कम करने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां 

वजन कम करने के लिए खाएं पालक 

बैली फैट (Burn Belly Fat) को कम करने के लिए पालक उत्तम माना जाता है और यह काफी पौष्टिक भी होता है. फाइबर से भरपूर यह सब्‍जी सर्दियों में लगभग हर घर में इस्‍तेमाल की जाती है. फाइबर के अलावा, पालक विटामिन ए, सी और के, मैग्नीशियम, लौह और मैंगनीज से समृद्ध है. फैट कम करने के लिए अपने ब्रेकफास्‍ट या लंच में इसका इस्‍तेमाल करें.

spinach

Weight Loss: फाइबर से भरपूर यह सब्‍जी सर्दियों में लगभग हर घर में इस्‍तेमाल की जाती है.

वजन कम करने के लिए खाएं हरी मटर

हरी मटर न केवल प्रोटीन बल्कि कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है. ऐसा कहा जाता है कि एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्बोस होता है. मटर भी कम वसा वाली सब्‍जी होती है और इसमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है. इसे करी, सलाद, सैंडविच, दलिया, शोरबा में मिलाकर खाया जा सकता है.

Diabetes Management: डायबिटीज है? तो आपके किचन में हर वक्त होनी चाहिए ये 5 चीजें...

वजन कम करने के लिए खाएं गाजर

हैल्‍थ प्रैक्टिशनर, पोषण विशेषज्ञ और मैक्रोबायोटिक, शिल्पा अरोड़ा एनडी कहती हैं, स्वाभाविक रूप से लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर, गाजर वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है. एक कप कटी गाजर में केवल 50 कैलोरी होती है, जो डेली कैलोरी बजट 1,500 का केवल तीन प्रतिशत है. यदि आप हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो गाजर से आपको मदद मिलेगी. इसके अलावा, गाजर बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जिसका उपयोग शरीर द्वारा विटामिन ए बनाने के लिए किया जाता है. गाजर को फाइबर का हेल्‍दी स्रोत भी माना जाता है.

carrots

 Weight Loss: एक कप कटी गाजर में केवल 50 कैलोरी होती है

वजन कम करने के लिए खाएं चुकंदर

इसमें शूगर ज्‍यादा और कैलोरी काफी कम होती है और यह लगभग फैट-फ्री होता है. चूंकि यह फाइबर से भरपूर होता है ऐसे में यह आपको लम्‍बे समय तक भूख लगने से रोकता है. इसके अलावा, चुकंदर खनिज और विटामिन से भरपूर है और आपको हेल्‍दी रखने में मदद करता है.

Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

वजन कम करने के लिए खाएं मूली

मूली में काफी कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें फाइबर ज्‍यादा होने से इसे खाने के बाद आपको लम्‍बे समय तक भूख नहीं लगती. फाइबर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहने में मदद करता है और क्रेविंग को रोकता है. 100 ग्राम मूली में केवल 3.4 ग्राम कार्ब्‍स होते हैं.

सर्दियों अपने साथ कई हेल्‍दी सब्जियों लेकर आती हैं, ठंड के मौसम के दौरान गर्म और स्वस्थ रहने में ये आपकी मदद भी करती हैं. ऐसे में अपने खाने में विभिन्न मौसमी सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

और खबरों के लिए क्लिक करें.