विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2019

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...

Weight Loss Diet: मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं. उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...
Weight Loss: मूंग दाल का चीला एक स्वादिष्ट और देसी ब्रेकफास्ट है.

This Protein-Rich Desi Breakfast: अगर आप वेट लॉस डाइट (Weight loss diet) पर हैं, तो यकीनन आपको अपने जीवन में ब्रेकफास्ट की अहमियत आपको पता होगी. और अगर आप अभी नहीं समझ पाएं हैं तो हम चाहते हैं कि आप कुछ बातों के बारे में सोचे और अधिक जानकारी हासिल करें. आपको यह जानना जरूरी है कि ब्रेकफास्ट या नाश्ता वह चीज है जो आप आठ घंटे की नींद के बाद खा रहे हैं. यह आपकी ऊर्जा को रिस्टोर करने और दिन भर आपको ऊर्जावान बनाए रखने के लिए जरूरी है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने का काम करता है, जिससे आप दिनभर में खाई गई चीजों का आपका शरीर सही से उपयोग कर पाता है. और अगर आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा तो आप तेजी से और स्वस्थ तरीके से वजन कम कर पाएंगे. अगर आप अपना नाश्ता ही नहीं खाते, तो आप लंच में कुछ हेवी खाते हैं, जो वजन बढ़ाने का काम करता है. तो अब तक आप समझ चुके होंगे कि नाश्ता करना आपके लिए कितना जरूरी है और नाश्ता न करना कितना नुकसानदायक. तो आज से ही यह नियम बना लें कि आप भले ही कितनी ही जल्दी में क्यों न हों नाश्ता नहीं छोड़ेंगे.

Watch: प्रीत‍ि ज‍िंटा ने खोला राज, बैठे-बैठे गर्दन की आसान एक्सरसाइज से कम करें वजन...!

तो वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट को किस तरह का रखना है यह समझ लेना जरूरी है. नाश्ता न छोड़ने की बात का यह मतलब बिलकुल नहीं कि आप नाश्ते में जमकर अनहेल्दी आहार लें. नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाना लें. वजन कम करने के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी. प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से आपको ज्यादा देर तक पेट के भरे होने का एहसास होता है. यह आपके भूख कम करने वाले हार्मोन, जिसे हंगर हार्मोन भी कहा जाता है (appetite-reducing hormones) जैसे GLP-1, PYY और CCK को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन (hunger hormone) ग्रेलिन (ghrelin) को कम करता है. कुछ इसी तरह प्रोटीन वेट कम करने में मदद करता है. यह खाने के थर्मिक प्रभाव को भी कम करता है, जो वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करने में मददगार है. 

Moong Dal Ka Chilla For Weight Loss: यह एक गलत धारणा बनी हुई है कि प्रोटीन से भरपूर और वजन कम करने वाले आहार बोरिंग होते हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. मूंग दाल का चीला (Moong Dal Ka Chilla) एक स्वादिष्ट और देसी ब्रेकफास्ट है जिसे आप अपनी वेट लोस डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का बहुत ही अच्छा सोर्स है. खासकर उन लोगों के लिए जो शाकाहारी हैं. उन्हें प्रोटीन से भरपूर आहार तलाशना जरा मुश्किल हो जाता है. यूनाइडेट स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) के अनुसार 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Meghna Shankla (@flavorsonplates) on

 

माइक्रोबोलिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रेक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के अनुसार - वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल की जाने वाली एक परफेक्ट चीज है चीला. यह फाइबर से भरपूर होता है और प्रोटीन भी इसमें खूब होता है जो इंसुलिन लेवल को भी कम रखता है. इसके साथ ही साथ ब्लड शुगर स्पाइक करने से भी रोकता है. आप चीला में मौसमी सब्जियां जैसे मेथी, पालक और बथुआ मिला सकते हैं. यह इसे आयरन से भरपूर बना देगा.

इसके अलावा आप इसमें और भी सब्जियां डाल सकते हैं जो आपको पतला करने में मदद करेंगी. पनीर, मशरूम और धनिए के पत्ते डाल सकते हैं. हां, इस बात का ध्यान रखें कि आप चीला बनाने में कम से कम तेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए अगर आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो और बढिया रहेगा. इसके साथ ही साथ अगर आप नमक भी कम डालेंगे तो यह सोडियम के इनटेक को भी नहीं बढ़ाएगा.

तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें मूंग दाल का स्पेशल चीला और अपनी वेट लॉस डाइट को दें नया जायका. 

और खबरों के लिए क्लिक करें. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ब्रेकफास्ट रेसिपी घटाएगी मोटापा...
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;