विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2022

जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects

Green Tea Side Effects: ग्रीन टी से होने वाले फायदे तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पाता है कि इसका सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Read Time: 4 mins
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Green Tea Side Effects: ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से हो सकती है माइग्रेन की समस्या

Green tea side effects: आज की भागदौड़ भरी लाइफ में लोग खुद को फिट रखने के लिए नार्मल चाय की जगह ग्रीन टी पीना ज्यादा पसंद करते हैं. इस बात में कोई शक नहीं है कि ग्रीन टि आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. यह बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही आपके वजन को भी कम करती है, साथ ही यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है और यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो आपको इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस ग्रीन टी को आप खुद को फिट और सेहतमंद रखने के लिए पी रहे हैं वो आपकी नुकसान भी पहुंचा सकती है.

ये बात तो सब जानते हैं कि किसी भी चीज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से उससे आपको फायदे की जगह वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसा ही कुछ ग्रीन टी के साथ भी है. ग्रीन टी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं कि ग्रीन टी का ज्यादा सेवन करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं. 

चेहरे को बेदाग बना देगा ग्रीन टी फेस मास्क, जानिए 5 तरीकों से Green Tea Mask बनाने का तरीका

Matcha, व्हाइट या Green Tea कौन सी है सबेस ज्यादा हेल्दी? जानें घर पर कैसे बनाएं न्यूट्रिशियस टी

Black Tea और ग्रीन टी के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, जानिए इन्हें डेली पीने की सलाह क्यों दी जाती है

ग्रीन टी पीने के नुकसान (Green Tea Side Effects):

इस बात में कोई शक नहीं है कि ग्रीन टी आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन कई लोग इसका सेवन सही तरीके से नहीं करते जिसके कारण उन्हें इससे नुकसान पहुंच सकता है. 

1. यदि आप 1 दिन में 2-3 कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो, इससे आपको सरदर्द की समस्या हो सकती है. इसमें पाया जाने वाला कैफीन माइग्रेन की बीमारी दे सकता है.

2. बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपको पेट से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह आपके डाइजेशन सिस्टम को भी बिगाड़ सकती है. जिसके चलते आपको पेट में दर्द, ऐंठन और अपच की समस्या हो सकती है. 

3. वहीं ज्यादा मात्रा में इसका सेवन आपकी नींद पर भी असर डालता है. ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन के संतुलन को बिगाड़ सकती है जिससे आपकी नींद में कमी हो सकती है.

4. बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको उल्टी और मतली की समस्या हो सकती है. दरअसल ग्रीन टी में टैनिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह उल्टी का कारण बन सकती है. 

5. बहुत ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है. 

ग्रीन टी वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन तब आप इसका सेवन सही तरीके से और सही मात्रा में कर रहे हैं. अगर आप इसके सेवन में गलती करते हैं तो इससे होने वाले नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं. इसलिए अगर आप भी हेल्दी रहने के लिए ग्रीन टी को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Dahi Mathri Chaat: Do You Have Mathri, Curd And Puffed Rice At Home, Than Try Dahi Mathri Chaat Recipe
Next Article
Dahi Mathri Chaat: घर पर है मठरी, दही, और मुरमुरे तो ऐसे बनाएं दही मठरी चाट, शेफ संजीव कपूर की ये रेसिपी है कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;