विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 27, 2020

Weight Loss Diet: तेजी से घटाना चाहते हैं कई किलो वजन, तो शहद के साथ ये 6 चीजें करेंगी पेट की चर्बी को गायब!

Honey For Weight Loss: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए शहद (Honey For Weight Loss Fast) फायदेमंद हो सकता है. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Weight Loss Diet: तेजी से घटाना चाहते हैं कई किलो वजन, तो शहद के साथ ये 6 चीजें करेंगी पेट की चर्बी को गायब!
Weight Loss: शहद को इन 6 चीजों के साथ करें सेवन, तेजी से घटेगा मोटापा और पेट की चर्बी

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए भोजन को सही तरीके से लेना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए शहद (Honey For Weight Loss Fast) फायदेमंद हो सकता है. वेट लॉस डाइट प्लान (Weight loss Diet Plan) फॉलो कर आप मोटापा घटा सकते हैं. वेट लॉस एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी पेटी की चर्बी कम कर सकती है. लोग अक्सर वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, वजन कम करने की दवाई (Weight Loss Medicine), वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) तलाशते रहते हैं. जब इन सब चीजों से कुछ नहीं होता तो आप थक हारकर फिर वजन कम करने के घरेलू नुस्खे ही अपनाते हैं चाहे वह मोटापा घटाने की एक्सरसाइज हो या वजन घटाने की डाइट. नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए शहद (Honey For Weight Loss) को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. तो यहां जानें शहद से बने ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो नेचुरल तरीके से घटाएं आपका वजन...

वजन घटाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Honey For Weight Loss

1. पुदीना और शहद

पुदीना और शहद का मिश्रण वजन घटाने के लिए कारगर हो सकता है. पाचन तंत्र को बेहतर करने और मेटाबॉलिक रेट तेज करने के लिए पुदीने का सेवन लाभदायक होता है. एक चम्मच पुदीने के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से वजन घटाना आसान होता है.

honey has antibacterial properties

2. तुलसी और शहद

तुलसी को कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद माना जाता है. तुलसी का सेवन पाचन तंत्र के लिए बेहतर होता है. शहद के साथ तुलसी का रस मिलाकर पीने से मोटापा घटाने में आसानी होती है. 2 चम्मच तुलसी के रस को 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीना चाहिए. यह ऐसा घरेलू उपाय है जो शरीर को रोगों से लड़ने के लिए भी मजबूत बना सकता है.

3. नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक 

तेजी से वजन घटाने के लिए नींबू का सेवन किया जाता है. आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो 1 नींबू के रस को एक ग्लास पानी में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए. सुबह के समय पीने से इसका असर ज्यादा होता है. यह नींबू शहद वेट लॉस ड्रिंक तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

honey lemon water 620Honey For Weight Loss: नींबू और शहद हैं वजन घटाने में कमाल!

4. जीरे का पानी और शहद

वेट लॉस डाइट में आयुर्वेदिक तरीका सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. 1 ग्लास पानी में 1 चम्मच जीरा रात में भिगोकर रख दें. सुबह पानी को उबालकर छान लें. इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पी लें. इसका सेवन कुछ सप्ताह करने से ही वजन कम होने लगता है.

5. शहद और दूध

शरीर को पोषक तत्व देने के साथ वजन कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है. रात के समय एक ग्लास गुनगुने दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से फैट बर्न तेजी से होता है. रात की नींद भी अच्छी आती है और मेटाबॉलिक रेट भी तेज होता है.

honey with milkHoney With Milk: शहद को दूध के साथ करें इस्तेमाल, पेट की चर्बी गायब करने में मिलेगी मदद 

6. लहसुन और शहद

सेहत के लिए लहसुन के फायदे तो आप जानते ही है. अगर सुबह के नाश्ते में लहसुन की 2 से 3 कली को पेस्ट बनाकर 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीएं तो कुछ ही हफ्ते में वजन तेजी से घट सकता है.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Breakfast: गर्मियों में जरूर खाने चाहिए प्रोटीन से भरपूर ये 4 हेल्दी ब्रेकफास्ट, मिलती रहेगी एनर्जी!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Weight Loss Diet: तेजी से घटाना चाहते हैं कई किलो वजन, तो शहद के साथ ये 6 चीजें करेंगी पेट की चर्बी को गायब!
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;