Walnut oil: डार्क सर्कल्स, पिगमेंटेशन की समस्या कुछ ही दिनों में हो जाएगी खत्म, बस अखरोट तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

Walnut Oil Benefits For Skin: अखरोट के तेल के इस्तेमाल से डार्क स्पॉट्स, एक्ने और मुहांसों से छुटकारा पाने और एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है.

Walnut oil: डार्क सर्कल्स,  पिगमेंटेशन की समस्या कुछ ही दिनों में हो जाएगी खत्म, बस अखरोट तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

Walnut Oil For Skin: पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए भी अखरोट के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Walnut Oil Benefits For Skin in Hindi: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहत फायदेमंद माना जाता है. अखरोट के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. आपको बता दें कि अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट, ओमेगा 3, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जो शरीर को कई फायदे पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अखरोट के तेल से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अखरोट का तेल दो तरह से बनाया जाता है, एक कोल्ड प्रेस और दूसरा रिफाइंड. इन दोनों में ही एंटी एजिंग (Anti-Aging) गुण होते हैं, जो स्किन पर मौजूद रिंकल्स, दाग-धब्बे और रूखेपन को दूर करने में बहुत मददगार है. तो चलिए जानते हैं अखरोट के तेल का इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे.

अखरोट तेल से होने वाले फायदे- AKhrot Tel Ke Fayde:

1. डार्क सर्कल्स-

अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर स्किन के डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद मिल सकती है. असल में अखरोट के तेल में विटामिन ई समेत कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- गंजेपन की समस्या को दूर करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें कलौंजी के 7 हैरान करने वाले फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. पिगमेंटेशन-

अखरोट के तेल में पाए जाने वाले गुण चेहरे के दाग-धब्बे को दूर करने में मदद कर सकते हैं. रोजाना अखरोट के तेल की मालिश करने से पिगमेंटेशन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja 2023: इस दिन मनाई जाएगी छठ, जानें छठ पूजा की सही डेट, महत्व और मुख्य प्रसाद

3. फंगल इन्फेक्शन-

कई बार स्किन में फंगल इन्फेक्शन से कई समस्याएं हो जाती है. फंगल इन्फेक्शन की समस्या में अखरोट के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. दाद, खाज और खुजली जैसी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

4. फाइनलाइन्स-

समय से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते हैं तो अखरोट आपके काम आ सकता है. अखरोट के तेल में विटामिन बी और एंटी ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है. इसका इस्तेमाल कर स्किन की झुर्रियों, फाइनलाइन्स और डलनेस को कम कर सकते हैं. 

कैसे करें अखरोट तेल का इस्तेमाल- How To Use Walnut Oil For Skin:

अखरोट के तेल का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आप अखरोट के तेल को खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. स्किन के लिए इससे चेहरे पर मसाज कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)