दादी-नानी से लेकर Ayurveda तक सभी को है अखरोट के तेल पर भरोसा, जानिए वजह

अखरोट का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट का तेल भी आपके शरीर, त्वचा और बालों के लिए उतना ही कारगर है. आयुर्वेद (Ayurveda) में अखरोट का तेल एक रामबाण इलाज के तौर पर उपयोग किया जाता रहा है.

दादी-नानी से लेकर Ayurveda तक सभी को है अखरोट के तेल पर भरोसा, जानिए वजह

सर्दियों में अखरोट तेल के इस्तेमाल से होते हैं ये फायदे

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में ज्यादातर लोगों को शरीर में कई तरह की दिक्कतों का सामना पड़ जाता है. कई बार इस मौसम में चल रही सर्द हवाएं (Cold Winds) आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं. इस बदलते मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान स्किन और बालों (Skin And Hair) को पहुंचता है. ठंड के मौसम (Cold Weather) में ज्यादातर उन लोगों को परेशानी होती है, जिन्हें पहले कभी हड्डी से संबंधित (Bone Related Injury) कोई चोट लगी हो या फिर पहले हुआ कोई  फ्रैक्चर (Fracture) और अंदरूनी चोट लगी हो. इसके अलावा उम्रदराज लोगों के लिए भी सर्दी कई समस्याएं खड़ी कर सकती है. ऐसी ही कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे पुराने समय से प्रयोग किए जाते रहे हैं.

अखरोट का तेल विटामिन के, विटामिन ई, कोलीन, फास्फोरस, जस्ता का एक अच्छा स्रोत है. अखरोट का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अखरोट का तेल भी आपके शरीर, त्वचा और बालों के लिए उतना ही कारगर है. खासतौर पर आयुर्वेद (Ayurveda) में अखरोट का तेल (Walnut oil) एक रामबाण इलाज के तौर पर उपयोग किया जाता रहा है. जानिए इसके फायदे.

e7rq86dg

अखरोट के तेल के फायदे | Benefits Of Walnut Oil For Body Skin And Hair

बालों के लिए फायदेमंद

पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 से भरपूर अखरोट का तेल बालों की लंबी उम्र के लिए सहायक है. अखरोट का तेल बालों का रूखापन दूर करने के साथ-साथ उनकी चमक बढ़ाने में मदद करता है. यह तेल बालों की अच्छी ग्रोथ में मदद कर सकता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए आप रोजना अखरोट के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप रात को सोने से पहले या शैम्पू करने से दो घंटे पहले अखरोट के तेल से सिर की अच्छी तरह से मालिश जरूर करें. इससे कुछ ही दिनों में आपको रिजल्ट देखने को मिल जाएगा.

3dvp026o

त्वचा के लिए खास है अखरोट का तेल

अखरोट के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के लिए काफी कारगर हैं. अखरोट के तेल में मौजूद ओमेगा -3, त्वचा के विकास के मदद कर सकता है. इससे सूजन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस से परेशान हैं, तो अखरोट के तेल का इस्तेमाल जरूर करें.

7kh9j96o

डार्क सर्कल्स को करें दूर

अखरोट के तेल के इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले अखरोट के तेल की कुछ बूंदों को हथेली पर लेकर आंखों के नीचे लगाएं फिर उंगलियों की मदद से हल्के हाथों से कुछ देर मसाज करें.

vsbirqt8

Photo Credit: iStock

जोड़ों के दर्द से राहत

अखरोट के तेल की मालिश हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. सर्दियों के मौसम में यदि किसी व्यक्ति को पुरानी चोट परेशान कर रही है, तो धूप में अखरोट के तेल की मालिश से काफी राहत मिल सकती है. अखरोट के तेल में कई ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करते हैं.

फंगल इंफेक्शन में राहत दे

कई बार शरीर, चेहरे या बालों में फंगल इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आप अखरोट तेल की मदद ले सकते हैं. एंटीमाइक्रोबियल गुण से भरपूर अखरोट का तेल संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर के इंफेक्शन को दूर करने में मदद कर सकता है.

knsouh3g

बालों का टूटना-झड़ना रोके

कई लोग बोलों के टूटने और झड़ने जैसी समस्याओं से परेशान हैं. अखरोट का तेल आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. इसके लिए आप अखरोट के तेल को गुनगुना करके रोज़ाना इस तेल से अपने स्कैल्प और बालों की मसाज करें. इससे बालों को मजबूती भी मिलती है. साथ ही इस तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ से भी निजात मिल सकता है.

तनाव दूर करने में कारगर

मधुमेह के मरीजों को नियमित अखरोट का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है. यह तेल मस्तिष्क की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.