पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

पेट की चर्बी घटाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं. यह हमारे शरीर को सुडौल और फिच बनाए रखने में मदद करते हैं.

पेट की चर्बी को मक्खन की तरह पिघला देंगी ये 5 चीजें, आज से ही डाइट में कर लें शामिल

पेट की चर्बी कम करने में मदद करेंगे ये फल.

Belly Fat Loss Tips: बढ़े वजन को कम करना वाकई एक ऐसा काम है जिसमें पसीने तो सच में छूटते हैं कई बार तो हालत भी पस्ता हो जाता है. घंटो जिम में एक्सरसाइज करने से लेकर पसंदीदा खानों से दूरी बना लेने तक हम ना जाने क्या-क्या करते हैं. लेकिन क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि इन सबके बावजूद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. अगर हां? तो आप आज बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कम करने और आपको हेल्दी और फिट रखने में मदद कर सकते हैं. पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने और वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर डाइट को चुनें जो आपके शरीर को एनर्जी देने के साथ ही वजन को घटाने और पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. हेल्दी फूड आइटम्स की बात करें तो विटामिन सी से भरपूर फूड आइटम्स पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं और हमारी बॉडी को फिट रखने में भी मदद करती है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जो आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कीवी

कीवी में हाई फाइबर और कम कैलोरी होती है, कीवीफ्रूट, जिसे चीनी करौंदा भी कहा जाता है, एक एनर्जेटिक और फाइबर से भरपूर फल है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. इस फल में विटामिन सी पाया जाता है जो दिल के रोगों को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करके दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

अमरूद 

अमरूद पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल है जिसमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने और एंटीऑक्सीडेंटे्स भरपूर होने की वजह से वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: टोफू बनाम पनीर किसे चुनें? क्या है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर...

पपीता

पपीता एक पौष्टिक फल है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अनानास

अनानास में जरूरी पोषक तत्व, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, इसके साथ ही यह कई पुरानी बीमारियों के बढ़ने की संभावना को कम कर सकता है. इसके साथ ही वजन कम करने में भी यह फल लाभदायी होता है. 

स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी को अपनी डाइट में शामिल करना इसलिए बेहतर हो सकता है क्योंकि यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. हर रोज स्ट्रॉबेरी खाने से कई स्वास्थय लाभ मिलते हैं साथ ही यह ब्लड शुगर, दिल की सेहत और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाने में मदद करती है. इसके साथ ही वजन कम करने में भी लाभदायी होती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)