वजन कम करने के बाद फिर से क्यों होने लगता है Weight Gain, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से

बहुत मेहनत और डाइट करने के आप वजन तो कम हो जाता है लेकिन असल परेशानी तब आती है कि जैसे ही हम डाइटिंग को छोड़ते हैं कम हुआ वजन वापस से बढ़ने लग जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो जानिए इसकी वजह.

वजन कम करने के बाद फिर से क्यों होने लगता है Weight Gain, जानें न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से

वजन कम करने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान रखना जरूरी है.

आज के समय में हर कोई वजन कम करना चाहता है और इसको लेकर निरंतर प्रयास करता रहता है. हम अपने वेट को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो करते हैं. अपना फिटनेस रूटीन बनाते हैं. कई बार कुछ रूटीन तो वजन कम करने में मदद करते है. वजन कम भी हो जाता है लेकिन जैसे ही आप नार्मल लाइफ में वापस आते हैं तो कम हुआ वजन फिस से बढ़ने लग जाता है. ये चीज हमको परेशान करने लगती है. क्या आप भी ऐसा सोचते हैं कि काश कोई ऐसा तरीका हो जिससे वजन कम किया जा सके लेकिन ये वापस से ना  बढ़े? तो इसका जवाब है हैं. एक तरीका है जिससे आपका वजन कम भी होगा और वो वापस से बढ़ेगा भी नही.  सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में इस बारे में बात की है जो आपको जरूर पता होनी चाहिए. 

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? जानें क्या है रोटी खाने का सही समय

सस्टेनेबल वेट लॉस क्या है? |What Is Sustainable Weight Loss?

सस्टेनेबल वेट लॉस का मतलब है वजन को इस तरह से कम करना कि इसे वापस हासिल न किया जाए. इसके लिए जरूरी है कि हम किसी क्रैश डाइट की जगह पर एक हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं और हेल्दी खाना खाएं. ये चीजें ही सुनिश्चित करेंगी कि आपका वजन दोबारा से ना बढ़े. 

किचन में रखी इन 2 चीजों से कोहनी का कालापन बस 1 हफ्ते में पड़ने लग जाएगा हल्का, रामबाण रेमेडी है ये

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि कम किए हुए वजन को कैसे बढ़ने से रोंके

सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने सस्टेनेबल वेट लॉस  के बारे में बताया गया है और इसके साथ ही वह वजह भी बताई है जो कम हुए वजन को दोबारा बढ़ाती है. उन्होंने कहा कि हम जब डाइटिंग करते हैं तो हम अपने मील से कुछ चीजों को पूरी तरह से हटा देते हैं. लेकिन बाद में हम जैसे ही उसको खाना शुरू करते हैं तो वजन तुरंत ही वापस से बढ़ने लग जाता है. उन्होंने वीडियो में बताया कि,"बहुत सारे लोग वजन कम करते हैं लेकिन नॉट इवेन 20% लोग भी कम हुए इस वजन को ज्यादा दिनों तक सस्टेन रख पाते है और कम हुआ वजन फिर से बढ़ने लगता है." इसकी वजह है कि हम वापस से उन चीजों का सेवन करने लग जाते हैं जिनको हमने खाना छोड़ दिया था और उनको खाते ही हमारा वजन बढ़ने लगता है. 

यहां देखें पूरा वीडियो

Bartholin Cyst: क्या होते हैं योनी में गांठ (Vaginal Cysts) बनने के लक्षण, कैसे किया जाता है ट्रीट?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com