विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

रोज सुबह खाली पेट पीलें इस हरा पत्ते का पानी बिना मेहनत किए लटकती तोंद हो जाएगी अंदर वजन होगा तेजी से कम

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए आप क्या खा रहे हैं और कैसे ये चीजें काफी मायने रखती हैं. जिसमें सबसे जरूरी होता है सुबह का पहला खाना. आप सुबह उठने के बाद क्या करते हैं और आपका डेली रूटीन कैसा है ये वेट लॉस जर्नी में काफी जरूरी होता है. 

Read Time: 4 mins
रोज सुबह खाली पेट पीलें इस हरा पत्ते का पानी बिना मेहनत किए लटकती तोंद हो जाएगी अंदर वजन होगा तेजी से कम
Weight Loss Tips: वजन कम करने में हर्बल ड्रिंक मदद करती है.

Drink for Weight Loss: वेट लॉस करना है, फिट रहना है, पेट अंदर करना है और साइड फैट को बर्न करना है. ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनसे आज के समय में अधिकतर लोग छुटकारा पाना चाहते हैं. आज के समय में लोगों का बिजी शेड्यूल और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिसकी वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. ये न सिर्फ आपके शरीर को बेडौल बनाता है बल्कि इसके साथ ही यह कई बीमारियों का शिकार भी बना सकता है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ ही डाइटिंग भी करते हैं. लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी कोई खास असर देखने को नहीं मिल पाता है. बता दें कि वजन कम करने के लिए आप क्या खा रहे हैं और कैसे ये चीजें काफी मायने रखती हैं. जिसमें सबसे जरूरी होता है सुबह का पहला खाना. आप सुबह उठने के बाद क्या करते हैं और आपका डेली रूटीन कैसा है ये वेट लॉस जर्नी में काफी जरूरी होता है. 

वेट लॉस के लिए आप कई हर्बल ड्रिंक्स का सहारा भी ले सकते हैं. और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन ड्रिंक्स को घर पर आसानी से बना कर पी सकते हैं. सुबह खाली पेट इनका सेवन करते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बू्स्ट करने के साथ ही कम मेहनत के वेट लॉस करमे में मदद कर सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही हर्बल ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर में जमा चर्बी को मक्खन की तरह पिघलाकर बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में आप भी जमकर खाते हैं अंडा तो पढ़ लें ये खबर, ज्यादा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

वेट लॉस के लिए तुलसी 

तुलसी एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका वैज्ञानिक महत्व होने के साथ ही धार्मिक महत्व भी हैं. हिंदू घरों में इनकी पूजा की जाती है. वहीं वैज्ञानिक दृष्टिकोण से इसका सेवन आपको कई तरह के स्वास्थय लाभ दे सकता है. तुलसी से बनी चाय और काढ़ा आपके जुकाम, सर्दी और खांसी को दूर करने के साथ ही वेट लॉस में भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में लाभदायी साबित हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करना है. 

वेट लॉस के लिए तुलसी का काढ़ा 

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी लें और उसमें 7-8 तुलसी की पत्तियों को डालकर पानी उबलने के लिए रख दें. 

इसके बाद इसमें कुटी हुई अदरक डालें. 

इस पानी को तब तक उबालें जब तक ये आधा न हो जाए. 

इसके बाद इसे छानकर कप में निकालें और इसका सेवन करें. 

आप चाहें तो इसमें शहद मिलाकर भी सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. 

हर रोज नियमित तौर पर इसका सेवन आपके शरीर में जमा फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
रोज सुबह खाली पेट पीलें इस हरा पत्ते का पानी बिना मेहनत किए लटकती तोंद हो जाएगी अंदर वजन होगा तेजी से कम
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;