Vitamin B12 Foods: विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बेहतरीन फूड्स

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी, शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी बीमार कर सकती है.

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी-12 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 बेहतरीन फूड्स

Vitamin B12 Foods: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में खून की कमी हो सकती है.

खास बातें

  • विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में खून की कमी हो सकती है.
  • चीज़ को विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • दूध को बी 12 का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

Vitamin B12 Foods: हमारे स्वास्थ्य के लिए शरीर में विटामिन का होना बहुत जरूरी माना जाता है. विटामिन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. और उन्ही विटामिन्स में से एक सबसे जरूरी विटामिन है, विटामिन बी 12 जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. विटामिन बी 12 की कमी आपको शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी बीमार कर सकती है. इसकी कमी की वजह से गैस पेट दर्द, ऐंठन जैसी कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती है. विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में खून की कमी, थकान, कमजोरी, डाइजेशन की समस्या भूख कम लगना आदि की समस्या हो सकती है. लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं. विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने वाले फूड्स के बारे में. 

स्वस्थ रहने के लिए विटामिन बी 12 से भरपूर इन 4 चीजों का करें सेवनः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि ब्रोकली में फोलेट, बी 12 मौजूद होता है. जो शरीर में हीमोग्लोविन की कमी नहीं होने देता. ब्रोकली को आप सलाद, सूप या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. दूधः

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं. दूध को बी 12 का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अगर आप नॉनवेज का सेवन नहीं करते तो दूध आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

79j3nhtgविटामिन बी-12 की कमी होने से थकान महसूस होती है. 

3. चीज़ः

चीज़ को विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स माना जाता है, बी 12 की कमी होने पर कॉटेज चीज़ का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक माना जाता है. मार्केट में आपको चीज़ के बहुत से प्रकार के आसानी से मिल जाएंगे.

4. अंडाः

अंडे में कैल्शियम की मात्रा भरपूर पाई जाती है, लेकिन क्या आपको पता है. कि अंडे के पीले हिस्से को जिसे आप बेकार समझ कर फेक देते हैं. उसमें विटामिन बी 12 अधिक मात्रा में पाया जाता है. तो आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Navratri 2020 Special Recipes: इस नवरात्रि व्रत के दौरान ट्राई करें ये 11 स्पेशल फास्ट रेसिपी

Foods For Migraine: माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Immunity: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन 10 गलतियों को करने से बचें

Masoor Dal Recipe: हाई प्रोटीन के लिए ट्राई करें ये अलग स्टाइल से बनी मसूर दाल यहां देखें रेसिपी वीडियो

Indian Cooking Tips: लेफ्टओवर रोटी से कैसे बनाएं टेस्टी लड्डू? यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Potato Recipes: अपने फेवरेट आलू से बनाएं ये स्वादिष्ट 11 व्यंजन, ट्राई करें