Vegan Recipes: मोटापा कम करने में मददगार हैं ये वीगन रेसिपी

Vegan Recipes For Weight Loss: कुछ सालों से वीगन डाइट काफी ट्रेंड में है. असल में वीगानिज़म एक ऐसी वेजिटेरियन डाइट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Vegan Recipes: मोटापा कम करने में मददगार हैं ये वीगन रेसिपी

Vegan Recipes: वीगन डाइट में फलीदार पौधे, अनाज और बीज शामिल होते हैं.

Vegan Recipes For Weight Loss:  कुछ सालों से वीगन डाइट काफी ट्रेंड में है. असल में वीगानिज़म एक ऐसी वेजिटेरियन डाइट है जिसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें दूध, अंडे, मांस, पनीर या मक्खन जैसी किसी भी डेरी उत्पाद को डाइट में शामिल नहीं किया जाता है. अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि बिना दूध, डेयरी प्रोडक्ट और मींस, मछली के पोषक तत्व कैसे मिलेंगे और शरीर को हेल्दी कैसे रखा जा सकता है. तो आपको बता दें कि वीगन डाइट में फलीदार पौधे, अनाज और बीज शामिल होते हैं, जो सेहत के लिए काफी हेल्दी माने जाते हैं. वीगन डाइट के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी है. जैसे आपके शरीर को कैल्शियम और ओमेगा-3 जैसी विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत होती है, जो मांस और डेरी प्रोडक्स से मिलते हैं.तो वहीं वीगन डाइट आपकी कैलोरी सेवन को कम और प्रोटीन सेवन को बढ़ाकर आपको ज़्यादा वजन कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी रेसिपी बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वजन घटाने में मददगार हैं ये रेसिपीः 

1. वीगन फ्राइड राइसः

वीगन फ्राइड राइस, कीटो डाइट में सबसे आसान बनने वाली रेसिपी में से एक है. इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से प्लांट बेस्ड है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले फूलगोभी को कद्दूकस करके एक तरफ रख दें. फिर प्याज, ब्रोकली, तोरी और बीन्स को काट लें और सब्जियों को जैतून के तेल में भूनें. थोड़ा नमक, काली मिर्च, सिरका और सोया सॉस डालें. सब्जियां पक जाने के बाद इसमें कद्दूकस की हुई गोभी डालें. कद्दूकस की हुई गोभी पक जाने के बाद, आपका वीगन फ्राइड राइस तैयार है.

q5kpbs7

वीगन डाइट आपकी कैलोरी सेवन को कम करती है. Photo Credit: iStock

2. वीगन उपमाः

वीगन उपमा एक हेल्दी और टेस्टी डिश है. यह उपमा भी फूलगोभी से बनाया जाता है और इसे सब्जियों और मसालों के साथ धीमी आंच पर पकाया जाता है.

3. वीगन नूडल्सः

वीगन न्यूडल को पकाने के लिए कुछ ही मिनटों की आवश्यकता होती है खीरा नूडल्स एक क्रंची बनावट और यम्मी टेस्ट देता है. इसको बनाने के लिए खीरे को पतले टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है. ये वजन घटाने के लिए बेस्ट रेसिपी हो सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sharadiya Navaratri 2021: यहां जाने कब है दुर्गा अष्टमी और उसमें बनाएं ये क्लासिक भोग रेसिपीज
नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज
Vrat-Friendly Samosa: नवरात्रि व्रत में बनाएं टेस्टी व्रत फ्रेंडली समोसे
Pumpkin Seeds For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कद्दू के बीजों का ऐसे करें सेवन