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This Article is From Feb 14, 2022

Uric Acid: यूरिक एसिड की है समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Uric Acid And Diet: यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो को हम शरीर को हेल्दी और बीमारियों को दूर रख सकते हैं.

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Uric Acid: यूरिक एसिड की है समस्या तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Uric Acid And Diet: यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है.

Uric Acid And Diet: यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल को फॉलो को हम शरीर को हेल्दी और बीमारियों को दूर रख सकते हैं. अगर आपको यूरिक एसिड (Uric Acid) की समस्या है और कुछ चीजों को खाने पीने में लापरवाही करते हैं, तो ये समस्या और बढ़ सकती है. असल में सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि यूरिक एसिड है क्या. आपको बता दें कि यूरिक एसिड शरीर के सेल्स और उन चीजों से बनता जो हम खाते हैं. यूरिक एसिड का ज्यादातर हिस्सा किडनियों के जरिए फिल्टर हो जाता है, जो टॉयलेट के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन अगर यूरिक एसिड शरीर में ज्यादा बन रहा है. या किडनी फिल्टर नहीं कर पाती तो खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड या गाउट डिजीज एक तरह की गठिया बीमारी है. यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. जिससे दर्द महसूस होता है, ये दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. तो चलिए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें, यूरिक एसिड की समस्या में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

यूरिक एसिड की समस्या में न करें इन चीजों का सेवनः

1. किशमिश-

किशमिश को आमतौर पर सेहत के लिए बेहद गुणकारी और फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है, तो भूलकर भी आप किशमिश का सेवन न करें, इससे ये समस्या और बढ़ सकती है. 

uric acid

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है, तो भूलकर भी आप किशमिश का सेवन न करें Photo Credit: iStock

2. मूंगफली-

सर्दियों के मौसम में हम सभी को गर्मागरम मूंगफली खाना पसंद है. लेकिन अगर गठिया, गाउट की समस्या है तो आप मूंगफली का सेवन करने से बचें, इससे यूरिक एसिड बढ़ सकता है. 

3. शराब-

अगर आप शराब का सेवन करते हैं और आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो शराब का सेवन बंद कर दें. शराब में प्यूरीन की मात्रा काफी होती है, जो यूरिक एसिड को और बढ़ा सकता है.

4. पत्ता गोभी-

हरी सब्जियों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है. तो आप पत्ता गोभी का सेवन न करें. पत्ता गोभी में प्यूरीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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