Turmeric Water Benefits: ऐसे करें हल्दी पानी का सेवन तेजी से घटेगा वजन, यहां जानें विधि और अन्य फायदे

Turmeric Water For Weight Loss: हल्दी पानी का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. हल्दी में मौजूद गुण शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मददगार हैं.

Turmeric Water Benefits: ऐसे करें हल्दी पानी का सेवन तेजी से घटेगा वजन, यहां जानें विधि और अन्य फायदे

Turmeric Water Benefits: हल्दी वाले पानी का रोजाना सेवन करने से मोटापे की समस्या से निजात मिल सकती है.

Turmeric Water For Weight Loss: हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन घर में खाने के स्वाद और कलर को बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी पानी का सेवन करने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. हल्दी वाले पानी का रोजाना सेवन करने से मोटापे की समस्या से निजात मिल सकती है. दरअसल हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं हल्दी पानी का सेवन करने से होने वाले फायदे.

हल्दी पानी पीने के फायदे- Haldi Pani Peene Ke Fayde:

1. मोटापा-

हल्दी पानी का रोजाना सेवन करने से वजन को घटाने में मदद मिल सकती है. अगर आप हल्दी पानी नहीं पीना चाहते. तो आप इसे अन्य तरह से भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Makka Or Bajra: मक्का या बाजरा सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें दोनों में अंतर

qerdgu3g

2. दिमाग-

रोजाना गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिला कर पीने से दिमाग को तेज करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद गुण मेमोरी को बूस्ट करने में कारगर हो सकते हैं.

3. मेटाबॉलिज्म-

हल्दी पानी को रोजाना सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं, इससे पाचन को भी बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

Weight Loss Tea: वजन घटाने ही नहीं, Metabolism बढ़ाने में भी मददगार हैं ये चाय

4. इम्यूनिटी-

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप हल्दी पानी का सेवन कर सकते हैं. 

क्या है विटामिन बी-6? क्यों है शरीर के लिए जरूरी, यहां जानें Vitamin B-6 से भरपूर फूड्स

कैसे बनाएं हल्दी वाला पानी- How To Make Turmeric Water At Home:

हल्दी वाला पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक गिलास पानी लें.

पानी को पैन में डालकर 1 टी स्पून हल्दी पाउडर मिलाएं.

कुछ देर उबाले इसके बाद इसे छानकर पी लें.

अगर आपको स्वाद में अच्छा नहीं लग रहा तो आप इसमें अदरक को भी एड कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.