विज्ञापन

Guru Purnima Recipes: गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर ट्राई करें ये चार आसान सात्विक रेसिपीज, झटपट बनकर होती है तैयार

Guru Purnima Recipes: इस साल 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाया जाएगा. व्रत नहीं रखने वाले लोग इस दिन सात्विक भोजन बनाते हैं. गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर आप ये चार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

Guru Purnima Recipes: गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर ट्राई करें ये चार आसान सात्विक  रेसिपीज, झटपट बनकर होती है तैयार
गुरु पूर्णिमा पर जरूर बनाएं ये रेसिपीज.

Guru Purnima Recipes :  'गुरु गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पाय, बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय.'  गुरु के संबंध में संत कबीर दास का यह दोहा काफी लोकप्रिय है जिसमें गुरु को गोविंद यानी भगवान से भी ज्यादा महत्व दिया गया है. दोहे के अनुसार, गोविंद यानी भगवान और गुरु एक साथ खड़े हो तो पहले गुरु को प्रणाम करना चाहिए. क्योंकि गुरु के कारण ही भगवान के दर्शन का अवसर मिला है. गुरु पूर्णिमा गुरु के इसी महत्व को उत्सव की तरह मनाने का दिन है. जीवन में गुरु के महत्व की सराहना करने के लिए यह पर्व मनाया जाता है. महाभारत की रचना करने वाले महर्षि वेदव्यास की जन्म तिथि को गुरु पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. बौद्ध धर्म में इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के तौर पर मनाया जाता है. इस साल 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा मनाया जाएगा. व्रत नहीं रखने वाले लोग इस दिन सात्विक भोजन बनाते हैं. गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर आप ये चार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं.

गुरु पूर्णिमा के लिए चार आसान रेसिपी (Four Simple Recipes for Guru Purnima)

सूजी हलवा

सूजी का हलवा बनाना बेहद आसान है. एक गहरे पैन में 1/3 कप चीनी में 1 कप पानी और आधा चम्मच इलायची पाउडर डाल कर चीनी घुलने तक पकाते हुए शुगर सिरप तैयार कर लें. एक पैन को गर्म करने के बाद एक चम्मच देसी घी डालें. अब पैन में आधा कप सूजी डालकर सुनहरा होने तक भून लें. अब इसमें तैयार किया गया सुगर सिरप डाल कर मिला लें. मध्यम या तेज आंच पर तीन-चार मिनट के लिए सूजी पकने तक बीच-बीच में चलाते हुए पकाएं. गैस ऑफ करें और अपने पसंद के भुने हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ हलवा सर्व करें.

केसरी सेवइयां

केसरी सेवइयां बनाने के लिए सबसे पहले 8-10 काजू और 12-15 किशमिश गोल्डन होने तक घी में तल लें. एक कटोरी में दो चम्मच गर्म दूध में केसर के कुछ धागे डाल कर रख लें. अब बचे हुए घी में सेवइयां डालकर गोल्डन होने तक भून लें. इसके बाद सेवइ में आधा कप गर्म पानी डाल दें. केसर वाला दूध और आधा कप चीनी डालकर मीडियम-लो फ्लेम पर पानी सूखने तक पका लें. ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

Sawan 2024: सावन का महीना तिथि, महत्व? पहला सावन सोमवार कब है? व्रत में कैसी डाइट लें

मीठा पोंगल

पोंगल एक हेल्दी और पारंपरिक साउथ इंडियन डिश है. मीठा पोंगल बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन में 1/4 मूंग दाल और 1 बड़ा चम्मच चना दाल भून लीजिए. घीरे-धीरे एक कप चावल डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. इस मिश्रण को एक प्रेशर कुकर में डाल कर आधा कप पानी डाल कर 5 सीटी लगाएं. पके हुए मिश्रण में एक कप दूध और 1/4 पानी डाल कर मिला दें. तड़का तैयार करने के लिए 2 चम्मच घी में 1 चम्मच काजू और 1 चम्मच किशमिश डाल कर फ्राई कर लें. तैयार पोंगल में तड़का डाल कर मिला लें और गरमा गरम सर्व करें.

पंचामृत

दूध, घी, दही, हनी और चीनी जैसे कुल पांच चीजों को मिलाकर पंचामृत बनाया जाता है. किसी भी धार्मिक अनुष्ठान या पूजा में पंचामृत का विशेष महत्व होता है. इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में एक कप दूध, एक चम्मच देसी घी, एक चम्मच दही, एक चम्मच हनी और एक चम्मच चीनी डाल कर मिला लें. अब इसमें एक कटा हुआ केला, चुटकी भर इलायची पाउडर और कुछ केसर के धागे डाल कर मिला लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
Guru Purnima Recipes: गुरु पूर्णिमा के खास मौके पर ट्राई करें ये चार आसान सात्विक  रेसिपीज, झटपट बनकर होती है तैयार
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com