स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाने के लिए आजमाएं ये तीन खास तरीके

सर्दी की सुबह में एक कप गरमागरम चाय के साथ​ गोभी का पराठा मिल जाए तो इससे अच्छी आपके दिन कि शुरूआत हो ही नहीं सकती है.

स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाने के लिए आजमाएं ये तीन खास तरीके

Gobhi Paratha: गोभी का पराठा बेहद ही स्वादिष्ट लगता है.

खास बातें

  • गोभी का स्टफ्ड पराठा बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है.
  • गोभी का पराठा खाने में बेहद लाजवाब लगता है.
  • इसे आप बच्चों के टिफिन के लिए बना सकते हैं.

सर्दी का मौसम हर तरह से बढ़िया होता है चाहे घूमने कि बात हो या फिर खाने की. सर्दी के दौरान मौसमी सब्जियों की एक रेंज देखने को मिलती हैं, जिनमें पालक, मेथी, मूली और गोभी जैसी सब्जियां शामिल हैं और इन सभी को खाने का अपना एक अलग स्वाद होता है. न सिर्फ सब्जी बल्कि सर्दी में इन सब्जियों से बनें पराठे भी स्वादिष्ट लगते है, खासतौर से गोभी के पराठे की बात करें तो सर्दी की सुबह में एक कप गरमागरम चाय के साथ​ गोभी का पराठा मिल जाए तो इससे अच्छी आपके दिन कि शुरूआत हो ही नहीं सकती है. गोभी का पराठा खाने में बेहद लाजवाब लगता है. इसे आप ब्रेकफास्ट के अलावा लंच, डिनर या फिर बच्चों के टिफिन के लिए बना सकते हैं. गोभी का स्टफ्ड पराठा बनाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता है, हो सकता है कि कई बार पराठे में से फीलिंग बाहर निकल जाती हो या बेलते वक्त पराठा फट जाता है. अगर गोभी का पराठा बनाते वक्त आपको भी ऐसी दिक्कत होती है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. यहां हम गोभी का पराठा बनाने के लिए तीन तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप इसका मजा कभी भी ले सकते हैं.

Peanut Chikki: सर्दी में घर पर कैसे बनाएं अपनी फेवरेट मूंगफली चिक्की- Video Inside

गोभी का पराठा बनाने का पहला तरीका:

गोभी का पराठा बनाने के लिए गोभी के फूल को धोकर अच्छी तरह सूखा लें. इसके बाद कददूकस लें और गोभी को मीडियम साइड से कददूकस कर लें. अब देखें की गोभी में पानी तो नहीं है, अगर ऐसा लगता है तो आप हाथ से दबाकर पानी को निकाल कर गोभी को सूखी प्लेट में रख दें. गोभी में बारीक कटी हरी मिर्च, लालमिर्च, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, चाट मसाला और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाकर फिलिंग तैयार कर लें. अब आटे की लोई लें, इसे बेल लें इसके बीच में तैयार स्टफिंग रखकर बंद करें, लोई को पराठे के रूप में बेल लें. गरम तवे पर तेल या घी लगाकर दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेक लें. गरमागरम पराठे का मजा लें.

गोभी का पराठा बनाने का दूसरा तरीका:

गोभी के फलोरेस्ट लें, एक चॉपर में डालकर चॉप कर लें. अब एक कड़ाही या पैन में थोड़ा तेल डालें और इसमें जीरा, हींग, बारीक कटी और बारीक कटी प्याज डालकर कुछ सेकेंड भूनें. इसके बाद इसमें गोभी डालकर कुछ सेकें भूनें ताकि अगर गोभी में पानी है तो वह सूख जाएगा और ऐसा करने से गोभी को एक एक्ट्रा क्रंच भी मिलता है. कुछ सेकेंड गोभी को भूनने के बाद इसमें अजवायन, कसूरी मेथी, लालमिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर मिक्स करें. स्टफिंग के पूरी तरह ठंडा होने के बाद इसे आटे में भरकर एक स्वादिष्ट गोभी का पराठा बनाएं.

गोभी का पराठा बनाने का तीसरा तरीका:

इसमें आप उपर बताई गई दोनों ​स्टफिंग में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह उन लोगों के लिए अच्छा तरीका साबित होगा जिनका पराठा बेलते वक्त फट जाता है. आपको बस, दो पतली पतली रोटियां बे​लनी है और इसमें एक के उपर तैयार स्टफिंग को फैलाएं और दूसरी से उसे कवर करके थोड़ा बेलकर कर तवे पर डालकर पराठे को सेकना है. कुछ ही सेकेंड में आपका स्वादिष्ट गोभी का पराठा तैयार हो जाएगा.

तो अगली बार जब भी आप गोभी का पराठा बनाने तो इन तरीकों ट्राई करके देखें.

परफेक्ट पंजाबी पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये कुछ खास टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com