Diwali 2023: रोशनी के इस त्योहार की परंपरा से जुड़े हैं ये पकवान, झटपट बनकर होते हैं तैयार, नोट करें रेसिपीज

हर दिवाली पर ये पकवान जरूर बनाए जाते हैं. देश के अलग-अलग में दिवाली पर तरह-तरह के ट्रेडिशनल स्वीट्स और स्नैक्स बनाए जाते हैं. ये मिठाइयां और स्नैक्स दिवाली की परंपरा से जुड़े हैं.

Diwali 2023: रोशनी के इस त्योहार की परंपरा से जुड़े हैं ये पकवान, झटपट बनकर होते हैं तैयार, नोट करें रेसिपीज

दिवाली पर बनते हैं ये पारंपरिक पकवान

Traditional Diwali Recipes: रोशनी के इस त्योहार की परंपरा से जुड़े हैं ये पकवान, झटपट बनकर होते हैं तैयार, नोट करें रेसिपीज: दिवाली यानी रोशनी और खुशियों का त्योहार. मां लक्ष्मी और भगवान श्रीगणेश की पूजा के साथ मिट्टी के दीयों से घर को सजाना इस त्योहार की परंपरा से जुड़ा है. इसके साथ ही कुछ मिठाइयां और पारंपरिक पकवान भी हैं जो इस त्योहार की परंपरा का हिस्सा रहे हैं. हर दिवाली पर ये पकवान जरूर बनाए जाते हैं. देश के अलग-अलग में दिवाली पर तरह-तरह के ट्रेडिशनल स्वीट्स और स्नैक्स बनाए जाते हैं. आइए दिवाली के इन पारंपरिक पकवानों को बनाने का तरीका जानते हैं और जानेंगे कि किस राज्य में कौन सी मिठाई या पकवान दिवाली के दिन बनती है.

दिवाली के पारंपरिक पकवान (Traditional Diwali Dishes)

दही वड़ा

यूपी, बिहार समेत उत्तर भारत के राज्यों में दिवाली पर दही वड़े जरूर बनाए जाते हैं. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को भिगो कर रख लें. 8-10 घंटों तक दाल को पानी में रखने के बाद इसे धो लें और पानी को छान दें. अब इस दाल को मिक्सर में डालकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इसमें कूटी हुई काली मिर्च, नमक, जीरा और हींग डालकर मिक्स कर लें. अब एक कड़ाही गर्म करें और सरसों का तेल डालें. तेल गर्म हो जाने पर दाल के मिश्रण में से छोटे-छोटे हिस्से लेकर तेल में डालें और वड़ों को फ्राई करें. अब दही, अनारदाना, सेव, खट्टी-मीठी चटनी, लाल मिर्च पाउडर और काला नमक डालकर सर्व करें.

मूंग दाल हलवा

राजस्थान में दिवाली पर मूंग दाल का हलवा हर घर में बनाया जाता है. सबसे पहले मूंग दाल को 12 से 15 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद ग्राइंडिंग जार में दाल का चिकना पेस्ट बना लें. अब मीडियम आंच पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें घी गर्म करें. जब घी पर्याप्त गर्म हो जाए तो इसमें पिसी हुई दाल का पेस्ट डालें और तब तक भूनें जब तक कि घी दाल के पेस्ट में समा न जाए. अब इसमें चीनी डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं. आखिर में पानी डालें और अच्छी तरह हिलाएं. ढक्कन बंद करें और दाल के पेस्ट को 10-15 मिनट तक पकने दें. ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

मुरुक्कू

ये साउथ इंडिया का मशहूर स्नैक्स है जिसे दिवाली पर जरूर बनाया जाता है. इसके लिए ब्राउन राइस का आटा, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हींग पाउडर, बटर, नमक और तिल डालें और सभी को एक साथ मिला लें. पानी डाल कर इसे गूंथ लें. एक गहरे फ्राइंग पैन में तेल गरम करें. आटे में से कुछ को मुरुक्कू मेकर में डालें और तेल में डाल कर तल लें.

रसगुल्ला

बंगाल पर दिवाली यानी काली पूजा के दौरान रसगुल्ले जरूर बनते हैं. रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर दूध गैस पर चढ़ाएं और नींबू का रस डालकर उसे फाड़ लें. अब इसे छान कर छेने को किसी सूती कपड़े मे बांध कर उसका सारा पानी निकाल लें. अब छेने को किसी समतल सतह पर रख कर अच्छे से हाथों से मसले. इसमें आपको 20 से 25 मिनट का समय लगेगा. छेना एकदम चिकना हो जाने पर इसे छोटे-छोटे गोले का आकार दें. अब भगोने में चीनी और पानी डालकर चढ़ाएं. उसमें इलायची डालें. चाशनी में उबाल आने पर उसमें रसगुल्ले डाल दें और 20 मिनट बाद गैस बंद कर दें. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)