Tomato Price Hike: ट्राई करें इन 6 इंडियन ग्रेवी रेसिपीज को जिनमें नहीं है टमाटर की बिल्कुल भी जरूरत

टमाटर का वास्तव में भारतीय रसोई में एक मुख्य स्थान है, और इसकी एब्सेंस हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही गंभीर रूप से महसूस की जा रही है.

Tomato Price Hike: ट्राई करें इन 6 इंडियन ग्रेवी रेसिपीज को जिनमें नहीं है टमाटर की बिल्कुल भी जरूरत

खास बातें

  • टमाटर का वास्तव में भारतीय रसोई में एक मुख्य स्थान है.
  • टमाटर किसी भी डिश को एक यूनिक स्वाद देता है.
  • कुछ भारतीय ग्रेवी रेसिपीज हैं, जिनमें टमाटर की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है.

पेट्रोल-डीजल के बाद टमाटर के बढ़ते दाम ग्राहकों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. जबकि आमतौर पर फल की कीमत लगभग रु 20-40 प्रति किलो, हाल ही में लागत लगभग 100 रुपये या उससे र बहुत ज्यादा हो रही है. ऐसा कहा जाता है कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश और बाढ़ से टमाटर की कीमतें बढ़ रही हैं. इस बात को हम सभी मानते हैं कि - टमाटर का वास्तव में भारतीय रसोई में एक मुख्य स्थान है, और इसकी एब्सेंस हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही गंभीर रूप से महसूस की जा रही है. टमाटर किसी भी डिश को एक यूनिक स्वाद देता है. लेकिन चिंता न करें - हमें कुछ भारतीय ग्रेवी रेसिपी मिली हैं जिनमें टमाटर की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. हम यहां कुछ दही बेस्ड रेसिपी से लेकर बेसन तक का उपयोग किए जाने वाले व्यंजन लाए हैं, हमें लगता है आपको इन स्वादिष्ट भारतीय व्यंजनों का पता होना चाहिए जब तक कि टमाटर की कीमतें फिर से कम न हो जाएं.

4ng1ocuo

Egg Mayo Sandwich Recipe: एक हेल्दी और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं एग मेयो सैंडविच

यहां 6 भारतीय ग्रेवी व्यंजन हैं जिन्हें पकाने में टमाटर की जरूरत नहीं होती है:

1. दही आलू

दही भारतीय खाना पकाने में टमाटर के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है. इसका थोड़ा खट्टा स्वाद इस दही आलू की पूरी तरह से बढ़िया स्वाद देता है. दही आलू रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. आप दही से और भी कई ग्रेवी बना सकते हैं, ज्यादा जानने के लिए यहां क्लिक करें.

2. पंजाबी कढ़ी

बेसन आधारित कढ़ी भी एक और ग्रेवी है जिसमें टमाटर की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती है. पंजाबी कढ़ी में तली हुई बेसन की पकौड़ी को खाने में स्टार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

ldnbn8mo

3. नवाबी पनीर

जबकि सामान्य पनीर व्यंजनों को बनाने में टमाटर की जरूरत होती है, नवाबी पनीर एक अलग स्तर की रेसिपी है. दही, दूध, काजू और कई तरह के मसालों के साथ नवाबी शैली में एक समृद्ध और स्वादिष्ट ग्रेवी तैयार की जाती है. पूरी नवाबी पनीर रेसिपी यहां देखें.

4. करिवारी चिकन करी

करीवारी चिकन करी एक स्वादिष्ट ग्रेवी है जिसमें नारियल के बेस्ड तटीय स्वाद शामिल हैं। साबुत मसाले, ढेर सारा प्याज, लहसुन और ताजा नारियल इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. सांभर

बिना टमाटर का उपयोग किए कई दाल तैयार की जा सकती हैं, और सांभर उनमें से सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. दक्षिण भारतीय व्यंजन को गर्म चावल के साथ पेयर कर सकते हैं, और आप इसका इडली और क्रिस्पी डोसे के साथ इसे पेयर कर सकते हैं. यहां पूरी रेसिपी देखें.

6. गट्टे की सब्जी

राजस्थानी भोजन सरल सामग्री का उपयोग करता है जो दिलचस्प खाना पकाने की तकनीक से बदल जाता है. उदाहरण के लिए, गट्टे की सब्जी पूरी तरह से टमाटर फ्री है और इसे घर पर एक दावत के लिए बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Schezwan Roti Noodles: अब रोटी से भी बनाएं स्वादिष्ट शेजवॉन रोटी नूडल्स और बच्चों को करें इम्प्रेस