आधे कटे फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इस तरह से करें उनको स्टोर, बनी रहेगी ताजगी

एक बार काटने के बाद फल और सब्जियां कुछ ही समय में खराब हो जाती हैं. इन 5 तरीकों से, आप अपनी आधी कटी उपज की शेल्फ लाइफ बढ़ा सकते हैं!

आधे कटे फल और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इस तरह से करें उनको स्टोर, बनी रहेगी ताजगी

आधे कटे फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है.

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि कोई भी चीज आए और वो पूरी तरह खत्म हो जाए. खासतौर से बात करें सब्जी या फल की तो ये बच ही जाते हैं. फलों और सब्जियों को पीस में काटना और इस्तेमाल करना किचन को बेहतरीन तरीके से चलाने का एक शानदार तरीका है. इस वजह से खाने की चीजों को बर्बादी नहीं होती है. हालाँकि, एक बार काटने के बाद, फल और सब्जियाँ जल्दी खराब हो जाती हैं, भले ही उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखा गया हो. क्या आप भी ऐसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं? तो फिर यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है! आधे कटे फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें स्टोर करने के 5 आसान तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें!

Store your half-cut fruits and vegetables in airtight containers.

Photo Credit: iStock

आधे कटे फलों और सब्जियों को स्टोर करने के 5 आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

ये भी पढ़ें: हल्दी में ये चीज मिलाकर बालों पर लगा लें, नेचुरली काले हो सकते हैं बाल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

1. कंटेनरों में रेफ्रिजरे करें

आधे कटे फलों और सब्जियों को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें रेफ्रिजरेटर में एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना है. आप इन्हें दोबारा सील करने के लिए अच्छे प्लास्टिक बैग में भी रख सकते हैं और फ्रिज में रख सकते हैं. इससे यह हवा के संपर्क में आने से रोकने में मदद करता है, जिससे वो खराब हो सकते हैं और तेजी से सड़ सकते हैं. फलों और सब्जियों को रेफ्रिजरेट करने से पहले कंटेनर या बैग से जितना पॉसिबल हो उतनी हवा निकाल दें.

2. प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें

तो क्या हुआ यदि अगर आपके पास एयरटाइट कंटेनर नहीं हैं? आप प्लास्टिक रैप या एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करके आसानी से अपने कटे हुए फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं. बस अपने कटे हुए फलों और सब्जियों को कटोरे में अलग-अलग रखें और उनके चारों तरफ पन्नी को कसकर सील कर दें. यह हवा और नमी को रोकने में मदद करता है, जिससे वो लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं.

3. साइट्रस जूस का इस्तेमाल करें

सेब, नाशपाती, केला, अमरूद आदि जैसे फल हवा के संपर्क में आने पर भूरे रंग के हो जाते हैं. इससे निपटने के लिए, आप कटी हुई चीजों की सतहों पर थोड़ा सा नींबू, संतरे या किसी भी प्रकार का खट्टे रस को लगा सकते हैं. खट्टे रस की अम्लता आपके फलों और सब्जियों को लंबे समय तक फ्रेश रख सकती है क्योंकि यह भूरेपन और ऑक्सीकरण को रोकती है. फलों को नींबू के रस से ब्रश करने के बाद, उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में रखें या प्लास्टिक रैप से ढक दें.

Lemon juice or any other citrus juice can increase the shelf life of your half-cut fruits and vegetables.

Photo Credit: iStock

4. पानी में स्टोर करें

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन गाजर और सेब जैसे कुछ फलों और सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए पानी में स्टोर किया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि कटे हुए हिस्से को ठंडे पानी से भरे कंटेनर में रखें और रेफ्रिजरेटर में रख दें. हर दिन पानी जरूर बदलें.

5. एक डैंप पेपर टॉवेल पर लपेटें

अपने आधे कटे फलों और सब्जियों की ताजगी को लंबे समय तक बनाए रखने का एक और आसान तरीका यह है कि उन्हें पहले डैंप पेपर टॉवेल में स्टोर किया जाए. तौलिये से निकलने वाली नमी उन्हें सूखने से बचाने में मदद करती है. आप उन्हें वैसे ही फ्रिज में रख सकते हैं जैसे वे हैं या लेकिन ज्यादा फ्रेश रखने के लिए इन्हें एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)