Dry Skin Tips: स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए क्या करें? यहां जानें आसान और असरदार उपाय

Dry Skin Tips: ठंड के मौसम में स्किन को ड्राई होने से बचाना चाहते हैं तो आप इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में ड्राई स्किन की वजह से हमारे चेहरे की सुंदरता गायब सी होने लगती है.

Dry Skin Tips: स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए क्या करें? यहां जानें आसान और असरदार उपाय

Dry Skin In Winter: स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए क्या करें.

Winter Skin Care Tips in Hindi: सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. इस मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है और ये शुष्क हवा हमारी स्किन से नमी छीन लेती है. ठंड के मौसम में हमें अपनी स्किन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. अगर आप इस मौसम में चाहते हैं कि आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) होने से बची रहे तो आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में ड्राई स्किन की वजह से हमारे चेहरे की सुंदरता गायब सी होने लगती है. अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन ठंड में भी खिली-खिली (Healthy Skin) रहे तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बस इन बातों का ध्यान देना है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि इस मौसम में स्किन को ड्राई होने से कैसे बचा सकते हैं.

स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए अपनाएं ये तरके- How to Prevent Dry Skin In Winter:

1. पर्याप्त पानी पीएं-

सर्दियों के मौसम में हममें से ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पानी का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही स्किन के लिए भी. पानी की कमी से स्किन ड्राई पड़ने लगती है. तो अगर आप भी ठंड में अपनी स्किन को ड्राई होने से बचाना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

ये भी पढ़ें- Jeera Water On Empty Stomach: सुबह खाली पेट करें जीरे के पानी का सेवन, मोटापा कम करने साथ सेहत को मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

2. पोषण से भरपूर डाइट-

अगर आप पोषण से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए तो अच्छी है ही साथ ही स्किन के लिए भी मददगार है. पोषण से भरपूर चीजों का सेवन करने से स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिल सकती है. आप अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

3. दूध का इस्तेमाल-

अगर आप चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ड्राई न हो तो आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध को लेकर चेहरे पर थोड़ी देर मसाज करें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)