Thyroid Veg Diet: वेजिटेरियन हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड को कर सकते हैं कंट्रोल

Thyroid Vegetarian Diet: थायराइड के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है थायराइड. दरअसल थायराइड हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकता है.

Thyroid Veg Diet: वेजिटेरियन हैं तो इन चीजों को डाइट में शामिल कर थायराइड को कर सकते हैं कंट्रोल

Thyroid Veg Diet: थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड.

खास बातें

  • फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फ्रूट्स के सेवन से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है
  • थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है.

Thyroid Vegetarian Diet:   थायराइड के मरीजों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है थायराइड. दरअसल थायराइड हमारे गलत खान-पान के कारण भी हो सकता है. आपको बता दें कि थायराइड एक प्रकार की गले की बीमारी होती है. जिसके बारे में लोगों को शुरुआत में पता नहीं चल पाता. यह गले में एक पतली तिल्ली के समान आकार की ग्रंथि होती है. थायराइड दो प्रकार का होता है, हाइपरथायराइडिज्म और हाइपोथायराइड. थायराइड हार्मोन शरीर के विकास, कोशिका मरम्मत और मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में मदद करता है. थायराइड की बीमारी में लोगों का अचानक से वजन बढ़ना, गले में सूजन, बालों का झड़ना और हार्ट की स्पीड में बदलाव होने लगता है. थायराइड की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ वेज फूड्स के बारे में बताते हैं. 

थायराइड की बीमारी में इन चीजों का करें सेवनः

1. डेयरी प्रोड्क्टः

डेयरी प्रोड्क्ट में दूध, दही पनीर का सेवन कर सकते हैं. इनमे भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन डी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये थायराइड को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं.

f1i4hlqo

डेयरी प्रोड्क्ट में दूध, दही पनीर का सेवन कर सकते हैं. 

2. फ्रूट्सः

फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फ्रूट्स के सेवन से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है. जी हां आपने सही सुना, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फ्रूट्स थायराइड को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. 

3. साबुत अनाजः

चावल, क्विनोआ, चिया बीज, और सन सीड्स, जैसे अनाज थायराइड में फायदेमंद माने जाते हैं. इनके सेवन से शरीर को हेल्दी और थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya 65: अचानक घर आए गेस्ट्स के लिए सिर्फ 20 मिनट में बनाएं सोया 65
Snacks For Good Sleep: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर नींद न आने की समस्या को कर सकते हैं दूर
Benefits Of Star Fruit: इम्यूनिटी से लेकर हार्ट तक, स्टार फ्रूट खाने के 7 अद्भुत फायदे
Foods For Breakfast: दिन की शुरूआत करने के लिए बेस्ट हैं ये फूड्स
Benefits Of Hazelnuts: हेजलनट्स को डाइट में शामिल करने के शानदार फायदे