विज्ञापन

आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई

आम और कीवी मिलकर एक स्वादिष्ट और जायकेदार चटनी बनाते हैं जिसे आप बार-बार खाएंगे.

आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई

आम का मौसम अभी भी जारी है, हो सकता है कि आपने मौसम की शुरुआत में बहुत सारे आम खाए हों, लेकिन यह सोचने का समय नहीं है कि आपने बहुत खा लिया है. आम का मौसम खत्म होने के बाद, आप कई हफ्ते और महीने अपने पसंदीदा आम के वापस आने का इंतज़ार करेंगे. इसलिए, जबकि रसीले और स्वादिष्ट आम अभी भी बाज़ार में हैं, हमारा सुझाव है कि आप उन्हें खरीदें और उन्हें कीवी के साथ मिलाकर स्वादिष्ट आम की चटनी बनाएँ. जी हाँ, अगर आपने पहले कभी आम और कीवी का जादू नहीं खाया है, तो आप वाकई एक बेहतरीन व्यंजन का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

इस आम की चटनी को क्या खास बनाता है?

कच्चे आम या राम केला आम की किस्म से बनने वाले ज़्यादातर आम के अचारों से अलग, यह आम की चटनी पके हुए सफ़ेदा या तोतापुरी आम की किस्मों से बनाई जाती है. यह चटनी ज़्यादा तीखी नहीं होती और इसमें मीठे और खट्टे स्वाद का सही बैलेंस होता है. कीवी का मिश्रण भी अनोखा है और आम के स्वाद को और भी बेहतर बनाता है. यह चटनी सभी तरह के इंडियन खाने के साथ अच्छी लगती है, चाहे आप पराठा खा रहे हों, रोटी-सब्ज़ी या दाल-चावल. आप इसे जैम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे ब्रेड पर फैलाकर स्वादिष्ट फ्रूटी टोस्ट बना सकते हैं. क्या आप सीखना चाहते हैं कि यह चटनी कैसे बनाई जाती है? चलिए शुरू करते हैं!

मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

आम-कीवी चटनी बनाने की विधि | मीठी और तीखी आम-कीवी चटनी रेसिपी

सबसे पहले चार आम और दो कीवी को धोकर छील लें. आम के बीज निकालकर उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. कीवी को भी काट लें. अब एक डीप फ्राई पैन लें और उसमें कटे हुए आम और कीवी डालें. एक कप चीनी डालें और पैन को ढक्कन से ढक दें. चीनी के घुलने तक इसे धीमी आंच पर पकने दें. अब ढक्कन हटाकर इसे अच्छी तरह से मैश करें. इसे तब तक पकने दें जब तक कि ये लिक्विड फार्म में न आ जाए और आपको मनचाही जैम/चटनी जैसी न बन जाए. इसमें गुलाबी नमक, टेबल नमक, भुना जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. इसे अच्छी तरह से मिलाएँ और आंच बंद कर दें. इसे ठंडा होने दें और फिर फ्रिज में रख दें. इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और यह एक महीने तक चल सकता है. 

प्रो टिप: चटनी का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि आप गीले चम्मच का उपयोग न करें क्योंकि इससे उसके खराब होने का खतरा बढ़ सकता है. यदि आप चटनी को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं, तो आप रेसिपी में एक चम्मच सिरका भी मिला सकते हैं.

Breast Cancer से दुनियाभर में 6.7 लाख मौतें: WHO | NDTV India

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Dengue Patients Diet: डेंगू के मरीज फास्ट रिकवरी के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
आज क्या बनाऊं: एक ही तरह की चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें केले की चटपटी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: एक ही तरह की चटनी खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें केले की चटपटी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com