यह लो-कार्ब हाई-फाइबर कद्दू का भरता वजन घटाने के आहार के लिए बहुत अच्छा है

हम सभी को बैंगन का भरता बहुत पसंद है. मैश की हुई सब्जियों और मसालों के साथ यह व्यंजन हमेशा डिनर टेबल पर हिट होता है.

यह लो-कार्ब हाई-फाइबर कद्दू का भरता वजन घटाने के आहार के लिए बहुत अच्छा है

यह पचने में आसान होता है.

खास बातें

  • बटरनट स्क्वैश कद्दू के समान होता है.
  • बटरनट स्क्वैश थोड़ा मीठा होता है.
  • यह सब्जी फाइबर से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम होती है.

हम सभी को बैंगन का भरता बहुत पसंद है. मैश की हुई सब्जियों और मसालों के साथ यह व्यंजन हमेशा डिनर टेबल पर हिट होता है. हमें एक और भरता रेसिपी मिली है जो बैंगन से नहीं बनी है लेकिन स्वाद में उतनी ही अच्छी है. यह कद्दू का भरता है. कद्दू आमतौर पर हमारे आहार में नहीं देखा जाता है, लेकिन कई कारण हैं कि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए. वैसे तो इसका सेवन करने के कई कारण है, यहां हम आपको सिर्फ एक कारण देंगे - कद्दू वजन घटाने में मदद करता है! अगर आप इस सब्जी को खाना पसंद करते हैं, तो आइए इस सब्जी के बारे में थोड़ी और बात करते हैं.

वीकेंड पर फैमिली को बनाकर खिलाएं यह मजेदार मसाला पास्ता-Recipe Inside

क्या कद्दू वजन घटाने के लिए अच्छा है?

इसे बटरनट स्क्वैश के नाम से भी जाना जाता है जब पोषण प्रोफाइल की बात आती है तो बटरनट स्क्वैश कद्दू के समान होता है. इनका स्वाद एक जैसा होता है लेकिन बटरनट स्क्वैश थोड़ा मीठा होता है. इसलिए इसे अक्सर मीठा कद्दू कहा जाता है. यह सब्जी फाइबर से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट में कम होती है, जो इसे वजन घटाने के आहार के लिए एक बेहतरीन भोजन बनाती है. यह पचने में आसान होता है और लंब समय तक भरा रखने में भी मदद करता है, कद्दू (जैसा कि इसे हिंदी में कहा जाता है) में कैलोरी भी कम होती है.

fsvtk368

कद्दू का भरता क्या है:

बैंगन के भरता की तरह सूखी सब्जी बनाने के लिए पकाने से पहले कद्दू को मैश किया जाता है. कद्दू का भरता बैंगन के भरता की तुलना में ज्यादा मीठा होता है, लेकिन यह रात के खाने के लिए भी बहुत अच्छा होता है, खासतौर से वेट लॉस डाइट के लिए. कद्दू का भरता की रेसिपी न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की थी, और उन्होंने सुझाव दिया कि अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस डिश को खाएं.

कद्दू का भरता रेसिपी I कैसे बनाएं कद्दू का भरता:

सबसे पहले कद्दू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर भाप में पका लें. फिर इन सभी को कांटे की मदद से तब तक मैश करें जब तक आपको एक गाढ़ा पेस्ट न मिल जाए. फिर कटे हुए प्याज को थोड़े से तेल में जीरा, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के साथ भूनें. कटे हुए टमाटर और मसाला पाउडर जैसे हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें. मैश किया हुआ कद्दू डालें और सब चीजों को एक साथ पकाएं. अंत में, थोड़ा गरम मसाला और धनिया पत्ती डालें और गरमागरम मजा लें.

आप इस स्वादिष्ट और सेहतमंद कद्दू की सब्जी को रोटी या ब्राउन राइस के साथ खा सकते हैं. इस रेसिपी को अपने वेट लॉस डाइट में ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस