विज्ञापन
Story ProgressBack

एसिडिटी और कब्ज को चुटकियों में दूर कर देगी ये डिश, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की रेसिपी

एसिडिटी हो या कब्ज, खिचड़ी आपके पेट को शांत करने में मदद करती है. भाग्यश्री की सिंरल और हेल्दी चिल्का मूंग दाल खिचड़ी रेसिपी जरूर ट्राई करें.

Read Time: 3 mins
एसिडिटी और कब्ज को चुटकियों में दूर कर देगी ये डिश, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की रेसिपी

एक्ट्रेस और न्यूट्रिशनिस्ट भाग्यश्री अपने कुकिंग स्किल के साथ वापस आ गई हैं. भाग्यश्री के फूड टिप्स हर फिटनेस लवर के लिए एक बेहतरीन तोहफा हैं. अब आप सोचेंगे कि उनके मेनू में क्या है? चिल्का मूंग दाल की खिचड़ी. उनके इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट की गई रेसिपी वीडियो की शुरुआत एक्ट्रेस ये कहते हुए करती हैं कि यह डिश आपके पेट को शांत करने के लिए एकदम सही है. वो प्रेशर कुकर में चावल के ऊपर भीगी हुई चिल्का मूंग दाल डालकर खाना पकाना शुरू करती है. फिर वो हल्दी और नमक मिलाती है और ऊपर से एक चम्मच शुद्ध घी डालती है. तीन कप पानी डालने के बाद आपको तीन सीटी आने का इंतजार करना है और चौथी सीटी धीमी आंच पर लगानी है. वोइला! आसान मटर वाली खिचड़ी रेसिपी तैयार है. जब खिचड़ी पक रही होती है, भाग्यश्री बताती हैं, “चाहे एसिडिटी हो या कब्ज, खिचड़ी आपके पेट को शांत करती है. चिल्का मूंग दाल आपको फाइबर, प्रोटीन और विटामिन देती है.

ये भी पढ़ें: शरीर में मांस से ज्यादा दिखती हैं हड्डियां तो आज से ही दूध में मिलाकर पीलें ये चीज, फिर देखिए कैसे तेजी से भरेगा शरीर

क्लिप को शेयर करते हुए भाग्यश्री ने कैप्शन में डिश के फायदों के बारे में बताया. एक्ट्रेस ने लिखा, “मेरा मानना ​​है कि सिंपल खिचड़ी मेरा कंफर्ट फूड होने के अलावा पेट की खराबी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपाय है. यह शरीर को ताकत के लिए प्रोटीन के साथ-साथ रिकवरी में मदद करने के लिए पोषक तत्व भी प्रदान करता है. पचाने में आसान होता है.  अगर आप अनहेल्दी हैं तो यह बेस्ट फूड है. यह एक टिप है, शायद हम सभी जानते हैं लेकिन मुझे इसके होने के फायदों पर जोर देना होगा. चावल पचाने में आसान होता है और बीमार होने पर बहुत एनर्जी देता है. चिल्का मूंग दाल एक प्रोटीन है लेकिन इसमें फाइबर भी अच्छा होता है. हल्दी एक एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. वहीं शरीर में नमक की पूर्ति के लिए नमक की आवश्यकता होती है, खासकर यदि किसी को दस्त हो. पेट के एसिड के प्रभाव को कम करने के लिए घी पेट की कोमल परत पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है.

यहां देखें वीडियो:

इससे पहले, भाग्यश्री ने फैंस को “चटपटा” काला चना रेसिपी के बारे में बताया था. एक्ट्रेस ने वीडियो की शुरुआत यह कहते हुए की, “आज बड़ा मन किया.. कुछ मिर्च मसाले की चटपटी चीज खाए.. लेकिन जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो [आज, मुझे कुछ मसालेदार खाने की इच्छा हुई, जो हेल्दी भी हो." इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको भीगे हुए चने लेने होंगे. 

भाग्यश्री की चटपटा चना रेसिपी पर एक नजर डालें:

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के मौसम में अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, वरना कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं
एसिडिटी और कब्ज को चुटकियों में दूर कर देगी ये डिश, एक्ट्रेस भाग्यश्री ने शेयर की रेसिपी
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Next Article
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;