विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 17, 2023

Healthy Flours: अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान आटे के इन हेल्दी विकल्पों को कर सकते हैं शामिल

एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को बनाए रखना और वेट लॉट जर्नी को शुरू करना आप में से काफी लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. बहुत से लोग आते हैं और हमें बताते हैं कि हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Healthy Flours: अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान आटे के इन हेल्दी विकल्पों को कर सकते हैं शामिल
आजकल कई अन्य आटा विकल्प हैं जिन्हें हम आजमा सकते हैं.

एक हेल्दी लाइफ स्टाइल को बनाए रखना और वेट लॉट जर्नी को शुरू करना आप में से काफी लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. बहुत से लोग आते हैं और हमें बताते हैं कि हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं है तो आपके डायटीशियन का डाइट चार्ट भी आपको कई तरह से हैरान कर सकता है. कैलोरी को नियंत्रित करना और अपने आहार के अनुसार नए भोजन को शामिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अंत में, जब आप अपने शरीर में हेल्दी बदलाव देखते हैं. जबकि भोजन में कमी करना कभी अच्छा विकल्प नहीं है, बल्कि ऐसे तरीके खोजें जिनसे आप अपने दैनिक सामग्री को बदल सकते हैं. आपकी वजन घटाने की यात्रा में आपकी मदद करने के लिए और आपको कुछ नई चीजों से ही परिचित कराने जा रहे हैं.

एक चीज जो हमारे भोजन में सबसे आम होती है वह रोटी. भारतीय घरों में रोटी बनाने के लिए गेंहू के आटे का ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप अपनी में डाइट बदलाव करने का विचार कर रहे हैं तो हम आटे के कुछ ऐसे विकल्प लेकर आए हैं जिन्हें आप रोटी बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, और आपको अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान भी रोटी छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो बिना किसी देरी के आटे के इन हेल्दी विकल्पों के बारे में जानते हैं.

Weight Loss: अपनी शाम की चाय के साथ ट्राई करें ये पांच लो कैलोरी स्नैक्स

Flours For Weight Loss: ये आटे कर सकते हैं वजन घटाने में आपकी मदद:

बाजरा आटा

बाजरे का आटा वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. बाजरे का आटा ग्लूटन और प्रोटीन से भरपूर होता है. यह हेल्दी है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, आयरन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. अपने हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू के साथ, बाजरा आपकी भूख को भी लंबे समय तक दूर रखता है और इस तरह यह वजन घटाने में मदद करता है.

ज्वार आटा

ज्वार में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. ज्वार ग्लूटन फ्री भी होता है इसलिए जो लोग गेंहू नहीं खाते हैं वह इसके आटे का सेवन कर सकते हैं. वहीं फाइबर की अच्छी मात्रा होने की वजह से जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद करते हैं. आप इसे रोटी के अलावा डोसा भी बना सकते हैं.

ओट्स आटा

ओट्स को आज ब्रेकफास्ट के लोकप्रिय वि​कल्पों में देखा जाता है. ओट्स का इस्तेमाल आप मसाला ओट्स, इडली, चीला और उपमा बनाने के लिए कर सकते हैं. मगर आप चाहे तो ओट्स के आटे के रूप में उपयोग कर सकते हैं और उससे रोटी बना सकते हैं. ओट्स में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. वहीं जो लोग अपना वजन करना चाहते हैं वह भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं

कुट्टू आटा

आमतौर पर कुट्टू के आटे का सेवन नवरात्रि या कुछ अन्य व्रत के दौरान किया जाता है. लेकिन इसके फायदों को देखते हुए आप इसे रेगुलर दिनों में भी खा सकते हैं. इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फासफोरस भरपूर मात्रा में होता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट रूटीन भी होता है जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है जो वजन घटाने में मददगार माना जाता है.

रागी आटा

रागी का आटा ग्लूटन फ्री होता है, जो फाइबर और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इसलिए आपको नियमित अंतराल पर खाने की जरूरत नहीं होती है. यह आसानी से पच भी जाता है. यह डायबिटिक के मरीजों के लिए भी एक हेल्दी विकल्प माना जाता है. रागी रोटी के अलावा आप चीला और कुकीज भी बना सकते हैं.

बादाम का आटा

हम सभी जानते हैं बादाम खाना कितने फायदेमंद माना जाता है. आजकल कुकीज, केक और ब्रेड बनाने के लिए आमतौर पर बादाम के आटे का उपयोग किया जाता है. लेकिन आप चाहे तो अन्य किसी आटे के साथ इस मिलाकर रोटियां भी बना सकते हैं.

अगर आप भी पपीते को काटते वक्त करते हैं गलती तो फॉलो करें ये टिप्स

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अनुष्का शर्मा का यह साउथ इंडियन इं​ल्डजेंस बढ़ा देगा आपकी भी क्रेविंग
Healthy Flours: अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान आटे के इन हेल्दी विकल्पों को कर सकते हैं शामिल
Egg Shortage: Other Sources Of Protein You Can Try | Foods that Have More Protein Than Eggs | Foods with More Protein Than an Egg |  High-Protein Foods With More Protein Than Eggs | How Much Protein In an Egg
Next Article
High-Protein Foods: इन 5 चीजों में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, यहां देखें हाई-प्रोटीन फूड्स की लिस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;