विज्ञापन

पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार

Kali Haldi Ke Fayde: हल्दी एक तरह से एंटीबायोटिक व एंटी सेप्टिक होती है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि काली हल्दी को रेगुलर हल्दी की तुलना में ज्यादा गुणकारी माना जाता है.

पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
Black Turmeric Benefits: काली हल्दी के फायदे.

Black Turmeric Benefits In HIndi: हल्दी अपने औषधीय गुणों से भरी हुई है. यह एक तरह से एंटीबायोटिक व एंटी सेप्टिक होती है. आपने अक्सर अपने घरों में सुना होगा कि अगर चोट लगी है या कमजोरी आ रही है, शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रहा है, तो हल्दी वाला दूध पी लो, सब सही हो जाएगा. वैसे तो पीली हल्‍दी के अपने आप में कई सारे गुण है, मगर बात अगर काली हल्दी की करें, तो यह बेहद चमत्‍कारिक है. इसके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे. आयुर्वेद में काली हल्दी के गुणों के बारे में त्रियान्यास हेल्थ मंत्र की संस्थापक, आयुर्वेद सलाहकार डॉ. पूर्णिमा बहुगुणा ने बताया. 

डॉ. पूर्णिमा बहुगुणा ने बताया, ''काली हल्‍दी बंगाल में सबसे ज्‍यादा पाई जाती है. इसके अलावा यह उत्तराखंड, पूर्वोत्तर राज्यों और मध्‍य प्रदेश में भी उगाई जाती है. यह खांसी, दमा और निमोनिया की बीमारी में तो काम आती ही है. इसके अलावा यह टीबी के इलाज में भी मददगार होती है.

काली हल्दी के फायदे- (Black Turmeric Benefits In Hindi)

डॉ. पूर्णिमा ने कहा, यह इम्यून सिस्टम सही रखने के साथ कई तरह की गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है. मगर जो चीज इसे बेहद खास बनाती है, वह यह है कि यह कैंसर के इलाज में भी बेहद फायदेमंद होती है.

ये भी पढ़ें- आप भी खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

इसके फायदों पर बा‍त करते हुए डॉ. पूर्णिमा बताया, साधारण हल्दी का करक्यूमिन लेवल केवल एक प्रतिशत होता है. वहीं, काली हल्‍दी का करक्यूमिन लेवल 10.5 प्रतिशत होता है, जो इसे बेहद गुणकारी बनाता है. इसके चलते यह कैंसर, टीवी, अर्थराइटिस, लंग्स इन्फेक्शन और निमोनिया के इलाज में काम आती है.

उन्‍होंने बताया, काली हल्‍दी बेहद गर्म होती है, जिनको पित्त संबंधी रोग हैं, उनके लिए भी यह बेहद फायदेमंद होती है. यह गॉलब्लैडर, बांझपन जैसी समस्‍याओं में भी काम करती है, लेक‍िन इसका सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें.

उन्‍होंने कहा कि यह टूटी हड्डी जोड़ने के साथ घांवों को भरने में भी मदद करती है. यह मोच को जल्‍दी से ठीक कर देती है. इतने सारे गुण होने की वजह से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी कीमत बहुत ज्‍यादा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
पीली नहीं इस रंग की हल्दी के आयुर्वेद में हैं कई फायदे, इन बीमारियों के इलाज में भी मददगार
आप भी हेल्दी समझकर सुबह खाते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों नही खाना चाहिए
Next Article
आप भी हेल्दी समझकर सुबह खाते हैं ड्राई फ्रूट्स, तो बड़ी गलती कर रहे हैं आप, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों नही खाना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com