विज्ञापन

Benefits Of Bhutta: भुट्टा खाने के हैं शौकीन तो जान लें बरसात में भुट्टा खाने के कमाल फायदे

Bhutta Ke Fayde: इस मौसम में गर्मागर्म भुट्टा खाने का मजा ही अलग होता है. भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है.

Benefits Of Bhutta: भुट्टा खाने के हैं शौकीन तो जान लें बरसात में भुट्टा खाने के कमाल फायदे
Bhutta Ke Fayde: भुट्टा खाने के फायदे.

Corn Or Bhutta Benefits In Monsoon:  बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है, खासतौर पर खान-पान को लेकर. क्योंकि इस मौसम में खान-पान में जरा सी गड़बड़ी आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है. बरसात में मौसमी बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. इस मौसम में गर्मागर्म भुट्टा खाने का मजा ही अलग होता है. भुट्टे को मकई और स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. स्वीट कॉर्न को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी, ई खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं भुट्टा खाने से होने वाले फायदे.

बरसात में भुट्टा खाने के फायदे- (Bhutta Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए-

बरसात के मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. मकई, स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, और विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है.

ये भी पढ़ें- इन 4 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है सुबह खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. कब्ज के लिए-

बरसात के मौसम में एक समस्या जो सबसे ज्यादा परेशान करती है वो है कब्ज की. अगर आप भी कब्ज की समस्या से बचना चाहते हैं तो आप मकई को डाइट में शामिल कर सकते हैं. मकई में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मददगार है. 

3. आंखों के लिए-

मकई में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. मकई को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

4. हार्ट के लिए-

बरसात के दिनों में मकई, स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. इसको आप अपनी डाइट में रोटी, कॉन्टिनेंटल सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Benefits Of Bhutta: भुट्टा खाने के हैं शौकीन तो जान लें बरसात में भुट्टा खाने के कमाल फायदे
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com