Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Teeth Whitening Tips: हम सभी को सफेद और चमकदार दांत पसंद होते हैं. लेकिन पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं. दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट. ऐसे कई कारण हैं जो आपके दांतों की सफेदी धीरे-धीरे कम करते जाते हैं.

Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Teeth Whitening: दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

खास बातें

  • नमक और तेल से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.
  • बेकिंग सोडा से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.
  • नींबू के छिलके से दांतों को साफ किया जा सकता है.

Teeth Whitening Tips: हम सभी को सफेद और चमकदार दांत पसंद होते हैं. हम जब किसी को भी मुस्कुराते देखते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर उसके दांतों पर पड़ती है, पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं. स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. ये पीले दांत चेहरे की पूरी खूबसूरत बिगाड़ देते हैं. आपको बता दें कि दांतों में पीलेपन के कई कारण होते हैं जैसे स्मोकिंग, बेकार ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट. ऐसे कई कारण हैं जो आपके दांतों की सफेदी धीरे-धीरे कम करते जाते हैं. इसे आप डेंटिस्ट की परामर्श से भी ठीक कर सकते हैं. लेकिन ये आपके जेब पर भारी पड़ सकता है. हम अक्सर अपने दांतों को सफेद करने के लिए बहुत पैसे खर्च कर देते हैं. इसके लिए कॉस्मेटिक उपाय कराए जाते हैं. जो बहुत ही मंहगे होते हैं. लेकिन दांतों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना पैसे खर्च किए दांतों को चमकदार बना सकते हैं. 

 

दांत सफेद करने के घरेलू नुस्खेः

1. नमक और तेलः

नमक और तेल से दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है. अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें. आधा छोटे चम्मच में दो बूंद सरसों के तेल की बूंदे डालें और इससे दांतों की हल्की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो सकता है. 

Benefits Of Avocado: वजन घटाने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें एवोकाडो, जानें 6 जबरदस्त लाभ

mustard oil and salt

अपने दांतों को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ करें.  

2. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा को घर के बहुत से कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है, कि इससे दांतों का पीलापन भी दूर किया जा सकता है. हफ्ते में एक या दो बार ब्रश पर कोलगेट के साथ चुटकिभर बेकिंग सोडा डाल लें. इस तरीके से दांतों से पीली परत साफ हो सकती है. 

3. नींबूः

नींबू को स्वास्थ्य ही नहीं सुंदरता को निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें. इस तरीके को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं. ध्यान रखें कि दातों के ऊपर छिलका रगड़े जबड़ों के बीच में नहीं, ऐसा करने से दांत खट्टे हो जाएंगे और आपको खाना खाने में दिक्कत हो सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Benefits Of Almonds: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो डाइट में शामिल करें बादाम, जानें पांच शानदार लाभ

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

Benefits Of Radish: सर्दियों में हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए मूली का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बर्गर के ये 6 मजेदार वर्जन आपको भी आएंगे खूब पसंद डालें इन पर एक नजर