Teeth Care Diet: दांतों को बनाना है चमकदार तो इन 5 फलों का करें सेवन!

Teeth Care Diet: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए हम क्या नहीं करते, डॉक्टर के इलाज से लेकर घरेलू नुस्खों तक. हम सभी को चमकदार दांत पसंद होते हैं, सफेद चमकदार दांत हमारी सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं.

Teeth Care Diet: दांतों को बनाना है चमकदार तो इन 5 फलों का करें सेवन!

Teeth Care: चमकदार दांत आपकी स्माइल और आपकी सुंदरता को कई गुना बढ़ाने का काम करते हैं.

खास बातें

  • केले में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  • संतरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • कीवी का सेवन करने से दांतों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है.

Teeth Care Diet: सफेद चमकदार दांत हमारी सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. दांतों का पीलापन दूर करने के लिए हम क्या नहीं करते, डॉक्टर के इलाज से लेकर घरेलू नुस्खों तक. पर असल में वो करना भूल जाते हैं जो हमें करना चाहिए. दांतों में पीलापन कई कारणों से हो सकता है. जैसे सही से ब्रेश न करना, दवाओं का रिएक्शन और हर्मोनल बदलाव, स्मोकिंग, ओरल हाइजिन, जेनेटिक या फिर आपकी डाइट आदि. हम सभी को चमकदार दांत पसंद होते हैं. स्माइल करते हुए या बोलते वक्त, सामने वाले की नज़र सबसे पहले दांतों की तरफ ही जाती है. चमकदार दांत आपकी स्माइल और आपकी सुंदरता को कई गुना बढ़ाने का काम करते हैं. आप दांतों को चमकदार बनाने के लिए कई बार डेंटिस्ट की मदद भी लेते हैं. पर ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है. लेकिन आपको बता दें कि आप अपने दांतों को बिना डेंटिस्ट की मदद के भी चमकदार बना सकते हैं. दरअसल आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, आपको सिर्फ अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करना है जो आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं. 

दांतों को चमकदार बनाने का काम करते हैं ये 5 फलः

1. संतराः

संतरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन सी के अलावा कैल्शियम भी पाया जाता है. जो दांतों और हड्डियों के लिए लाभदायक हो सकता है. 

Health And Nutrition Tips: अंडा खाते समय भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक!

auiafmc

स्वस्थ मसूड़ों और दांतों के लिए संतरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है 

2. स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य गुणों से भरपूर माना जाता है. स्ट्रॉबेरी में मोलिक एसिड होता है, जो दांतों का स्टेन निकालने में मददगार है. स्ट्रॉबेरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर लगाने से दांतों को चमकदार बनाया जा सकता है. 

3. सेबः

सेब में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मददगार माना जाता है. सेब दांतों के लिए बहुत अच्छा है. सेब खाने से दांतों को और मसूड़ों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है. 

गठिया है तो सर्दियों में न खाएं ये 5 चीजें, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. केलाः

केले में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. केले के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. इतना ही नहीं केला खाने से दांतों में फंसा अन्य खाना निकल जाता है और केला दांतों के चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. 

5. कीवीः

कीवी का सेवन करने से दांतों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है. कीवी में विटामिन सी, पोटेशियम और फोलिक एसिड पाए जाते हैं जो दांतों के लिए अच्छे हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Fatty Liver Diet: फैटी लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

Health Benefits Of Rice Water: हाई ब्‍लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद है चावल का पानी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Palak And Corn Sandwich: रेस्टोरेंट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं पालक-कॉर्न सैंडविच

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Til Atta Ladoo Recipe: बिना घी के कैसे बनाएं आटा-तिल के स्वादिष्ट लड्डू, यहां जानें विधि