Sweet Potato: जानें उबला या पका हुआ शकरकंद, कौन सा है हेल्दी

Sweet Potato: शक्करकंद विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर जैसे मिनरल्स का भंडार होता है. लेकिन इसे पकाने के तरीकों को लेकर हमेशा कन्फ्यूजन बना रहता है. कोई कहता है कि शक्करकंद को पकाकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो कोई इन्हें उबालकर खाना सही बताता है.

Sweet Potato: जानें उबला या पका हुआ शकरकंद, कौन सा है हेल्दी

Sweet Potato: ये है शकरकंद खाने का सबसे सही तरीका.

सर्दियों का सीजन वैसे तो अपने साथ बीमारियां और परेशानियां लेकर आता है लेकिन इसका एक फायदा भी है. आप इस सीजन में ढेर सारी न्यूट्रिशियस चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. उन्हीं पोषण से भरी चीजों में से एक है शकरकंद. शकरकंद विटामिन ए, विटामिन बी, फाइबर जैसे मिनरल्स का भंडार होता है. लेकिन इसे पकाने के तरीकों को लेकर हमेशा कन्फ्यूजन बना रहता है. कोई कहता है कि शकरकंद पकाकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो कोई इन्हें उबालकर खाना सही बताता है. आखिर सच्चाई क्या है? जानते हैं इस खबर में.

कैसे करें शकरकंद का सेवन, यहां जानें- How To Consume Sweet Potato:

बेक्ड स्वीट पोटैटो वर्सेस बॉयल्ड स्वीट पोटैटो 

सर्दियों के सीजन के लिए शकरकंद एकदम सही, गर्म और पोषण से भरपूर फ़ूड है लेकिन आप इन्हें झटपट नहीं बना सकते हैं. उबले या बेक किए हुए शकरकंद को ठीक से पकने में घंटों लग सकते हैं. शकरकंद को अच्छी तरह से समय देकर पकाएं ताकि ये खाने में भी अच्छा लगे और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो.

ब्लड और शुगर लेवल को मैंटेन करने के लिए ऐसे खाएं शकरकंद-

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक ऐसा इंडेक्स होता है जो कुछ खाद्य पदार्थों को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शकरकंद का जीआई 44 से 94  होता है जो आपकी शकरकंद बनाने के तरीके पर भी निर्भर करता है. आपको बता दें कि उबले हुए शकरकंद में जीआई ज्यादा होता है. यही वजह है अगर लेवल मेंटेन करने के लिए बॉयल किया हुआ स्वीट पोटैटो खाने की सलाह दी जाती है. 

Mishri Benefits: खांसी की समस्या से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, यहां जानें मिश्री खाने के कमाल के फायदे

jl5tnokg

किसमें होती है अधिक कैलोरी?

173 ग्राम वजन वाले बॉयल शकरकंद में 160 कैलोरी होती है और 180 ग्राम वजन वाले बेक्ड शकरकंद मे 4 ग्राम प्रोटीन और 37 ग्राम कार्ब्स होते हैं, हालांकि दोनों तरह के स्वीट पोटैटो में फैट की मात्रा नहीं पाई जाती है.

कौन सा है बेहतर विकल्प?

शकरकंद की दोनों किस्मों में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और आयरन का समान लेवल होता है. उबले हुए शकरकंद में कैल्शियम की मात्रा भी कम होती है. हालाँकि, एक पके हुए स्वीट पोटैटो में शकरकंद के 855 मिलीग्राम की तुलना में 926 मिलीग्राम पोटैशियम होता है. बेक किए हुए शकरकंद की तुलना में उबले हुए स्वीट पोटैटो को खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. यह तरीका स्वीट पोटैटो खाने का एक बेहतर तरीका हो सकता है. 

Curry Leaves Tea: सर्दियों के मौसम में रोज पीएं करी पत्ता चाय, मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.