विज्ञापन
This Article is From Mar 14, 2023

गर्मियों में चाहिए Glowing Skin तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, दमक उठेगा चेहरा

आज हम आपको बताएंगे अपनी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करने से ग्लोइंग स्किन पा सकेंगे. ऐसा करने से न सिर्फ आपकी स्किन टैन होने से बच सकती है साथ ही स्किन मॉइश्चराइज भी रहेगी.

गर्मियों में चाहिए Glowing Skin तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, दमक उठेगा चेहरा
गर्मियो में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल.

Food For Glowing Skin: गर्मी का मौसम ( Summer Skin Care) आपको बदहाल कर देता है. तेज धूप और लगातार निकलता पसीना ना सिर्फ आपकी एनर्जी को खत्म करता है बल्कि आपकी स्किन को भी डैमेज और टैन भी करता है. इनसे बचने के लिए हम कई तरह की क्रीम्स और नुस्खे आजमाते हैं लेकिन इन सबके बावजूद इनका इतना असर नहीं दिखता है. आज हम आपको बताएंगे अपनी स्किन को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करने से ग्लोइंग स्किन पा सकेंगे. ऐसा करने से न सिर्फ आपकी स्किन टैन होने से बच सकती है साथ ही स्किन मॉइश्चराइज भी रहेगी. तो चलिए आपको बताते हैं वो सुपर फूड ( Food For Glowing Skin) जो आपकी स्किन की देखभाल के लिए बेस्ट माने जाते हैं. 

गर्मियों में स्किन को ग्लोइंग बनाने के टिप्स (Summer Skin Care Tips):

गर्मी के मौसम में आने वाले फल और सब्जियां आपकी इस समस्या का समाधान कर सकती हैं. इसके अलावा भी कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं जो आपकी स्किन को अंदर से ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं. 

ऐसे 5 Food आइटम्स जो आपकी स्किन पर करेंगे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट का काम

टमाटर ( Tomato):

b6rarr3o

कई बार आपने देखा होगा कि लोग टमाटर के रस को फेस पर लगाते हैं जिससे उनकी स्किन शाइनी और मॉइश्चराइज होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसका सेवन आपकी स्किन को अंदर से अच्छा करता है. टमाटर में विटामिन ए, सी और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार साबित हो सकता है. 

इस एक चीज से 7 दिनों में दमक उठेगा आपका चेहरा, शेफ संजीव कुमार ने शेयर की जादुई रेसिपी

नट्स और सीड्स ( Nuts and Seeds):

17gupt0o

Photo Credit: iStock

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट में नट्स और सीड्स को शामिल करना चाहिए. बादाम, किशमिश, काजू, मखाने, फ्लैक्स सीड्स, सूरजमुखी के बीज, अलसी और अखरोट जैसी चीजों को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इन सभी में विटामिन ई पाया जाता है जो स्किन के लिए अच्छा होता है. 

Foods For Skin: पिगमेंटेड को दूर करने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

हरी सब्जियां ( Green Vegetables):

d75l0jpo

इस मौसम में आने वाली हरी सब्जियां लौकी, कद्दू, भिंडी, पालक जैसी सब्जियां आपके स्वास्थय और स्किन दोनों के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं. पालक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो स्किन को नेचुरल ग्लो देता है. इसके अलावा इन सब्जियों में पाया जाने वाले विटामिन के और सी भी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

दही (Curd):

sm899ono

दही में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो स्किन में नमी बनाएं रखने में मदद करता है. इसलिए गर्मी के मौसम का दही का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
गर्मियों में चाहिए Glowing Skin तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, दमक उठेगा चेहरा
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com