Stale Food Side Effects: सावधान! अगर आप भी करते हैं बासी खाने का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Stale Food Side Effects: बहुत से लोग बचे हुए खाने को रख देते हैं और बाद में उसे खाते हैं. ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. भले  ही इस फूड का स्वाद खराब न हो लेकिन बचे हुए खाने का वास्तव में शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है.

Stale Food Side Effects: सावधान! अगर आप भी करते हैं बासी खाने का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Stale Food : बासी खाना सेहत को इस तरह पहुंचाता है नुकसान.

कई बार हम जल्दबाजी में खाना बनाते हैं या फिर अंदाजा नहीं मिलता और खाना ज्यादा बन जाता है. बहुत से लोग बचे हुए भोजन को रख देते हैं और बाद में उसे खाते हैं. ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. भले ही इस भोजन का स्वाद खराब न हो लेकिन बचे हुए खाने का वास्तव में शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. बचे हुए भोजन में बैक्टीरिया की वृद्धि गंभीर अपच के साथ-साथ अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है. भले ही इसका असर तुरंत दिखाई न दे लेकिन लंबे समय में इसका असर दिखने लगता है. वहीं कुछ फूड तो ऐसे होते हैं, जिन्हें बासी होने पर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

इन चीजों को भूलकर भी न खाएं बासा- Do Not Eat Stale Even By Forgetting These Things:

1. बासी सलाद न खाएं

सलाद के लिए सब्जियां और फल ताजे ही काटने चाहिए. बासी सलाद खाने से आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं होता बल्कि ये नुकसान ही करता है. यह पाचन के लिए काफी खराब हो सकता है. सलाद में ड्रेसिंग, अगर एसिडिक है, तो सलाद को लंबे समय तक रखने से स्वाद के साथ-साथ सब्जियों के पोषण मूल्य भी खो सकते हैं. 

Green Peas Benefits: सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मटर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

tnns5p38

2. पका हुआ खाना हो सकता है जहरीला

खासकर गर्मियों में कुछ समय के बाद भोजन विषाक्त हो सकता. क्योंकि उच्च तापमान भोजन में बैक्टीरिया का विकास तेजी से होता है. ऐसे रोगाणु आक्रामक रूप से केवल 2-3 घंटों के भीतर तेजी से बढ़ते जाते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से उल्टी और दस्त हो की समस्या हो सकती है. 

Lunchbox Ideas: हेल्दी और पोषण से भरपूर लंच के लिए इन क्विक रेसिपीज को करें ट्राई, यहां है लिस्ट

3. बासी डेयरी उत्पाद का कभी न करें इस्तेमाल

लोग आमतौर पर 2-3 दिनों के अंतराल में एक ही कंटेनर से दूध का उपयोग करते हैं. हालांकि यह सर्दियों के मौसम में उतना खतरनाक नहीं होता लेकिन जब पारा चढ़ना शुरू हो जाए तो ऐसा करना उचित नहीं है. अगर आप डेयरी का ताजा दूध पीते हैं तो उसे उसी दिन उबाल लें. वहीं पैक किए गए दूध और दुग्ध उत्पादों के लिए, पैकेट पर लिखी गई एक्सपायरी डेट से पहले उनका उपयोग करना सुनिश्चित करें. याद रखें, एक्सपायरी डेट केवल तब तक मान्य होती है जब तक पैक को खुला नहीं रखा जाता है और हवा के संपर्क में नहीं आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.