Green Peas Benefits: सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मटर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Benefits Of Green Peas:सर्दियों के मौसम में बहुत सी हरी और फ्रेश सब्जियां मार्केट में आसानी से देखने को मिल जाती हैं. मटर भी उन्हीं सब्जियों में से एक है. वैसे तो कोल्ड स्टोर में आपको साल भर मटर आसानी से मिल जाएगी, लेकिन फ्रेश मटर का स्वाद ही अलग होता है.

Green Peas Benefits: सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मटर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Green Peas Benefits: हरी मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

खास बातें

  • हार्ट के लिए फायदेमंद है हरी मटर का सेवन.
  • हरी मटर से इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.
  • हरी मटर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.

Green Peas Benefits In Winter: सर्दियों के मौसम में बहुत सी हरी और फ्रेश सब्जियां मार्केट में आसानी से देखने को मिल जाती हैं. मटर भी उन्हीं सब्जियों में से एक है. वैसे तो कोल्ड स्टोर में आपको साल भर मटर आसानी से मिल जाएगी, लेकिन फ्रेश मटर (Matar Ke Fayde) का स्वाद ही अलग होता है. मटर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आपको बता दें कि ठंड के मौसम में आने वाली फ्रेश मटर खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. हरी मटर में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं इसे खाने से होने वाले लाभ.

ठंड में हरी मटर खाने के फायदे- Hari Matar Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी के लिए-

मटर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

Christmas Cake Recipe: अब बिना अंडे के भी बना पाएंगे क्रिसमस पर प्लम केक, यहां देंखे रेसिपी

qpod8o78

2. अर्थराइटिस के लिए-

हरी मटर में सेलेनियम नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो अर्थराइटिस की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से बचना चाहते हैं हरी मटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Keto Diet Plan: कीटोजेनिक डाइट में शामिल करने के 5 सबसे हेल्दी फूड्स, जानें पूरे दिन का डाइट प्लान

3. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

मटर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और मटर का सेवन करते हैं, तो इसे कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. पाचन के लिए-

सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी देखने को मिलती है. हरी मटर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

ठंड में Weight Gain के लिए बेस्ट हैं ये Foods, आज से ही डाइट में करें शामिल

5. वजन घटाने के लिए-

ठंड के मौसम में कई लोगों के मुंह से अक्सर ये कहते हुए सुना जाता है कि सर्दियां आते ही वजन बढ़ने लगता है. असल में इसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे, फ्राइड चीजों का ज्यादा सेवन, फिजिकल एक्टिविटी का कम होना आदि. लेकिन मटर में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है, इसे डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

6. दिल के लिए-

हार्ट के लिए फायदेमंद है हरी मटर का सेवन. मटर में कई खास तत्व पाए जाते हैं, जो दिल की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. हार्ट के मरीज मटर को डाइट में शामिल कर दिल को दुरुस्त रख सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.