Stale Food Bad For Health: अगर आप भी करते हैं इन पांच बासी चीजों का सेवन तो आज से ही कर दें बंद, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

Stale Food Harmful For Health: अगर आप रात का बचा खाना सुबह भी खाते हैं तो सावधान आपको बैक्टीरिया के कारण कई बीमारियां हो सकती है. कुछ चीजें हैं जो दोबारा गर्म करके नहीं खानी चाहिए. क्योंकि कुछ बासी चीजें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

Stale Food Bad For Health: अगर आप भी करते हैं इन पांच बासी चीजों का सेवन तो आज से ही कर दें बंद, सेहत के लिए हैं खतरनाक!

Stale Food: बासी खाने को दोबारा गर्म करने से उसमें पाए जाने वाले कंपाउंड में कुछ बदलाव आ जाते हैं

खास बातें

  • बासी पालक को गर्म करके खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं.
  • चावल को गर्म करके खाने से पाचन बिगड़ सकता है.
  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Stale Food Harmful For Health: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास वक़्त की बेहद कमी हो चुकी है. जिसके चलते हम बहुत सी ऐसी चीजों को अपना लेते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. और उन्हीं में से एक है बासी खाना. अगर आप रात का बचा खाना सुबह भी खाते हैं तो सावधान आपको बैक्टीरिया के कारण कई बीमारियां हो सकती है. ज्यादातर लोग रात का बचा हुआ खाना अगले दिन गर्म करके खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट्स् का कहना है कि कुछ बासी चीजें खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. कई घरों में बासी खाना बचता है और लोग अक्सर अगले दिन उसे गर्म करके खाते हैं, क्योंकि वो इसे फेंकना नहीं चाहते हैं. बासी खाने को दोबारा गर्म करने से उसमें पाए जाने वाले कंपाउंड में कुछ बदलाव आ जाते हैं, जो सेहत के लिए सही नहीं रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि हर बासी खाना नुकसानदायक नहीं, कुछ चीजें हैं जो हमें दोबारा गर्म करके नहीं खानी चाहिए, तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिनका बासी इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है.

सेहत के लिए नुकसानदायक हैं ये 5 बासी फूड्स का सेवनः

1. आलूः

बहुत से लोग ज्यादा आलू उबाल कर रख लेते हैं और दूसरे दिन भी इसे ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आलू को पकाने के बाद अगर लंबे समय तक ठंडा छोड़ दिया जाए तो इसमें क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम नाम का बैक्टीरिया पनपने लगता है. इस बैक्टीरिया की वजह से बोटुलिज्म बीमारी हो सकती है जिसमें धुंधला दिखना, मुंह सूखना और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या हो सकती है.

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

kjuvv7cg

बहुत से लोग ज्यादा आलू उबाल कर रख लेते हैं और दूसरे दिन भी इसे ही इस्तेमाल करते हैं. Photo Credit: iStock

2. पालकः

पालक को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पालक में भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है जो ज्यादा पकाने पर कार्सिनोजेनिक नाइट्रोसेमाइंस में बदल जाता है. इसलिए बासी रखे पालक को फिर से गर्म करके नहीं खाना चाहिए. बासी पालक को गर्म करके खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. 

3. चावलः

चावल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. खासतौर पर दाल चावल, लेकिन आपको बता दें कि दोपहर में बने चावल या रात के बने चावल को गर्म करके खाने से पाचन बिगड़ सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. चिकन और एगः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन बासी चिकन और अंडे को गर्म करके खाने से इसके प्रोटीन कॉम्पोजिशन में बदलाव आ जाता है जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

5. चकुंदरः

चुकंदर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. चुकंदर को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर इस सब्जी को दोबारा गर्म करके खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Moong Dal: शरीर में होती है कमजोरी महसूस तो मूंग दाल को डाइट में करें शामिल, जानें पांच जबरदस्त फायदे!

Kebab Recipe: कबाब खाना पसंद है तो प्रोटीन से भरपूर पालक मटर कबाब को करें ट्राई

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!