Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान

Side Effects Of Eating Raw Rice: चावल विश्व भर में सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला अनाज है. चावल को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सफेद कच्चे चावल सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं.

Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान

Raw Rice: सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • सफेद चावल में कम पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • कच्चे चावल खाने से पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं हो सकती हैं.
  • कच्चे चावल खाने से पथरी का खतरा बढ़ सकता है.

Side Effects Of Eating Raw Rice: चावल विश्व भर में सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला अनाज है. चावल को हम अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं फिर वह दाल-चावल हो, खिचड़ी हो, पुलाव हो या अन्य. लेकिन आपको बता दें कि सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद चावल में कम पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि चावल विभिन्न प्रकार के विटामिन और मिनरल्स का खजाना है. इसमें नियासिन, विटामिन डी, कैल्श‍ियम, फाइबर, आयरन, थायमीन और राइबोफ्लेविन पर्याप्त मात्रा में होता है. वहीं ब्राउन राइस के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिंस पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन सफेद कच्चे चावल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए सेहत को ध्यान में रखते हुए चावल का सेवन करें. तो चलिए आज हम आपको कच्चे चावल खाने के नुकसान बताते हैं.

सफेद कच्चे चावल खाने के नुकसानः (Side Effects Of Eating White Raw Rice)

1. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनलः

कच्चे चावलों में कुछ ऐसे योगिक पाए जाते हैं जो पाचन संबंधित समस्याओं को जन्म देते हैं. इसके अंदर लेक्टिन नामक प्रोटीन पाया जाता है. यह प्राकृतिक कीटनाशक और एंटीन्यूट्रिएंट्स के रूप में भी काम करता है. कच्चे चावल खाने से पाचन तंत्र संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. 

2. पथरीः

पथरी के मरीजों के लिए नुकसानदायक है कच्चे चावलों का सेवन. दरअसल जो लोग अधिक मात्र में कच्चे चावल का सेवन करते हैं उन लोगों में पथरी का खतरा बढ़ सकता है.

5u3a3geg

पथरी के मरीजों के लिए नुकसानदायक है कच्चे चावलों का सेवन.Photo Credit: iStock

3. फूड पॉइजनिंगः

कच्चे चावल खाने से  फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. आपको बता दें कि कच्चे चावल में बी सिरस यानी बैसिलस सिरस नामक बैक्टीरिया मौजूद होता हैं जो शरीर में फूड प्वाइजनिंग की समस्या को पैदा कर सकता है. 

4. एनर्जीः

कच्चे चावल के सेवन से व्यक्ति को आलस आना शुरू हो जाता है. कच्चे चावलों का सेवन करने से शारीरिक थकान एनर्जी की कमी आदि समस्याएं हो सकती हैं. 

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Worst Foods For Heart: हार्ट के हैं मरीज तो भूलकर भी ना खाएं ये चार चीजें
Benefits Of Milk With Ghee: रोजाना दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीने के कमाल के फायदे
6 Calcium-Rich Food: हड्डियों को मजबूत बनाने और हेल्दी रहने के लिए कैल्शियम से भरपूर इन 6 फूड का करें सेवनKadhai Mushroom: नॉर्थ इंडियन खाने की हो रही है क्रेविंग तो ट्राई करें कढ़ाई मशरूम रेसिपी