Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Eating Potato: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है. आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है. लेकिन आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Potato: आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

खास बातें

  • आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है.
  • कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा कैलोरी बढ़ा सकती है.
  • आलू का ज्यादा सेवन डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है.

Side Effects Of Eating Potato:  आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है. आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है. आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि. आपको बता दें कि आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए आज हम आलू से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

आलू खाने के नुकसानः (Aloo Khane Ke Nuksan)

1. मोटापाः

आलू का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा कैलोरी बढ़ा सकती है, जो मोटापे का कारण बन सकता है.

2. ब्लड प्रेशरः

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आलू का ज्यादा सेवन ना करें ये आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है. आलू का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

f2s5mrug

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आलू का ज्यादा सेवन ना करें ये आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है.  Photo Credit: iStock

3. गठियाः

गठिया के मरीजों के लिए आलू का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है. आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के दर्द को बढ़ाने का काम कर सकता है.

4. डायबिटीजः

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने पीने की चीजें मना होती हैं आलू का ज्यादा सेवन डायबिटीज की समस्या को बढ़ा सकता है.

5. एलर्जीः

आलू का ज्यादा सेवन ही नहीं बल्कि नीले रंग के या अंकुरित आलू खाने से भी शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. इससे आपके शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है. यहां तक कि नीले और अंकुरित आलू जहरीले हो जाते हैं, जिनके सेवन से इंसान की मौत तक हो सकती है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Diet: खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें इन लो कैलोरी होममेड बैंगन चिप्स की रेसिपी को
Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें लो कैलोरी स्टफ्ड शिमला मिर्च रेसिपी
Aloo Snack Recipe: टेस्टी बेक्ड भरवा आलू आपके अनएक्सपेक्टेड गेस्ट के लिए परफेक्ट स्नैक है
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी