Shweta Bachchan Nanda की रेसिपी पढ़कर बनाएं स्वादिष्ट मैक्सिकन कॉर्न

Shweta Bachchan Nanda की रेसिपी पढ़कर बनाएं स्वादिष्ट मैक्सिकन कॉर्न

मुंबई:

मॉनसून एक तरह से मेरी एलर्जी को और बुरा कर देता है। हवा में मौजूद उमस इस तरह खेलती है कि इस मौसम में ऐसी कोई सुबह नहीं होती जब मैं बिना स्निफल (सुबह उठने के समय हल्का ज़ुखाम रहना) के उठी हूं या फिर मुझे एग्जीमा न हुआ हो, जो कई हफ्तों में ठीक होता है। जब सभी लोग सीज़न के आखिर में आम का लुत्फ उठाते हैं, वहीं मैं अपने कमरे में डीह्यूमिडिफायर (हवा से उमस को कम करने वाली मशीन) चलाकर एक पैकेट डाइजेस्टिव बिस्कुट से पोषक तत्व लेना पसंद करती हूं। बदकिस्मती से ऐसी चीजें सपनों में होती हैं, न की हकीकत में! बच्चे आजकल छुट्टियों के लिए आए हुए हैं और मेरी रसोई ज़्यादा सक्रिय हो गई है। वे हर दो घंटे में कुछ खाते है और इंसान को क्रिएटिव होना ज़रूरी है, जिससे की वे जंक फूड न खाएं।

मुंबई मॉनसून एक इंवेट की तरह है, जो कि मेरी बढ़ती उम्र का एक हिस्सा है। थैंक्फुली, मॉनसून का अपना एक विशेष फूड असोसिएशन है- गर्म चाय, ताज़ा फ्राइड सब्जी पकौड़ा, मुलायम पाव ब्रेड आदि। यह सभी चीजें सुहावनी और दिलचस्प यादों को लाने, रबरी गमबूट्स की मज़बूत महक, जहां तक आंखें देख सकें, वहां तक फैले रंग-बिरंगे मशरूम की तरह दिखने वाले छाते, एक दूसरे से शरारत और मज़ाक करते छोटे लड़कों को फुटपाथ पर खुश करने वाली लहरों की तरह हैं। वहीं, मैं अपने हाथ में गर्म भुट्टा लेकर कार में बैठी रहती हूं, जो दिखने में काफी रसेदार लगता है फिर भी मैं इसे खाने से पहले उसके ऊपर लगा नमक चखना पसंद करती हूं, जिससे उसमें मक्खन का मीठा स्वाद और नींबू का टैंगी फ्लेवर बना रहे।

मैं यहां मैक्सिकन स्ट्रीट कॉर्न की रेसिपी शेयर करने जा रही हूं, जो कि हमारे पसंदीदा भुट्टे की तरह है। आराम से बनने वाली इस डिश की ख़ासियत ने ही मुझे इसे बनाने के लिए प्रेरित किया। इसकी सामग्री बाज़ार में काफी आसानी से उपलब्ध है।

मौक्सिकन स्टाइल स्ट्रीट कॉर्न

सामग्रीः
भुट्टाः चार
नींबू का रसः दो छोटे चम्मच
मैयोनीज़ः चार बड़े चम्मच
नमक (या लहसुन नमक अगर आप उत्साहिक महसूस कर रहे हैं तो) स्वादनुसार
चिली फ्लेक्स (बहुत कम, क्योंकि हम डिश को ज़्यादा तेज़ नहीं बनाना चाहते): एक चुटकी
धनिया
फिटा चीज़ः 50 ग्राम (बिना नमक वाली वैरायटी का, कद्दूकस हुआ)

विधिः
आग पर भुट्टे को भून लें (ध्यान रहे ज़्यादा न भूनें)। इसके बाद एक कटोरी में नींबू का रस और मैयोनीज़ मिलाएं। भुने हुए भुट्टे पर अच्छी तरह लगाएं। फिर एक प्लेट में कद्दूकस हुआ चीज़ रखें और भुट्टे को उसके ऊपर गोल-गोल घुमाएं। आप अगर चीज़ को भुट्टे के ऊपर डालना चाहते हैं, तो वह भी कर सकते हैं (दोनों में से कोई भी चीज़, जो भी आपको आसान लगे)। इसके बाद इसके ऊपर नमक और चिली फ्लेक्स छिड़कें। अगर आप चाहें, तो इसके ऊपर आप कटे हुए धनिये का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मा-गर्म भुट्टे का स्वाद लेने के लिए तैयार हो जाइए, विश्वास किजिए एक खाने के बाद आप दूसरा खाने की मांग करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


*पारंपरिक तरह से इस रेसिपी में कौटीज़ा चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि गाय के दूध से बना हल्का सोफ्ट चीज़ होता है। यह चीज़ कौटीज़ा मैक्सिको शहर के पहाड़ी इलाके मिटोआकेन में पाया जाता है। फिटा, भारत में काफी आसानी से मिल जाता है, इसलिए मैंने फिटा चीज़ शामिल किया, क्योंकि टेस्ट में दोनों ही एक जैसे होते हैं।