Shardiya Navratri 2022: कल है नवरात्रि का पहला दिन, जानें घटस्थापना शुभ मुहूर्त, भोग और मंत्र

Shardiya Navratri Ghatasthapana कल यानि 26 सितंबर से मां दुर्गा की पूजा-अराधना का पर्व नवरात्रि प्रारंभ हो रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व का बहुत महत्व होता है. साल में कुल चार नवरात्रि आते हैं. लेकिन शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि को ही धूम-धाम से मनाया जाता है.

Shardiya Navratri 2022: कल है नवरात्रि का पहला दिन, जानें घटस्थापना शुभ मुहूर्त, भोग और मंत्र

Navratri 2022: इन नौ दिनों माता दुर्गा के अलग रूपों की पूजा की जाती है.

Shardiya Navratri 2022: कल यानि 26 सितंबर से मां दुर्गा की पूजा-अराधना का पर्व नवरात्रि प्रारंभ हो रहा है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व का बहुत महत्व होता है. साल में कुल चार नवरात्रि आते हैं. लेकिन शारदीय नवरात्रि और चैत्र नवरात्रि को ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इन नौ दिनों माता दुर्गा के अलग रूपों की पूजा की जाती है. भक्त नौ दिन तक माता की उपासना व्रत करते हैं. इन नौ दिनों में प्याज, लहसुन, मांस मदिरा आदि का सेवन भी नहीं किया जाता है. नवरात्रि के पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापित किया जाता है जिसे घटस्थापना के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मां दुर्गा के स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा का विधान है. कलश स्थापना के दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. माता को लाल रंग के फूल चढ़ाए जाते हैं.

घटस्थापना शुभ मुहूर्त 2022- Ghatasthapana Shubh Muhurat:

सितम्बर 26, सोमवार 2022 को आश्विन घटस्थापना  
घटस्थापना मुहूर्त - सुबह 06:11 बजे से 07:51 तक.
अवधि - 01 घंटा 40 मिनट
घटस्थापना अभिजित मुहूर्त - 11:48 बजे से 12:36 बजे तक.
अवधि - 48 मिनट 

Navratri 2022: इस नवरात्रि बिना लहसुन प्याज के बनाएं ये 3 स्वादिष्ट सब्ज़ियां

मां शैलपुत्री भोग रेसिपी- Mata Shailputri Bhog:

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप को गाय के घी और दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. आप माता को गाय के दूध से बनी खीर का भोग लगा सकते हैं. इस खीर को आसानी से बनाया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Navratri Vrat Snacks: नवरात्रि व्रत में टी टाइम के लिए परफेक्ट हैं ये हेल्दी और टेस्टी खीरे के पकौड़े

u4rmgp8o

मां शैलपुत्री मंत्रः (Mata Shailputri Mantra)

या देवी सर्वभूतेषु शैलपुत्री रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.