Seeds For Health: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें सीड्स खाने के बेहतरीन फायदे!

Seeds For Health: प्रोटीन और पोषण से भरपूर फूड्स तो हेल्थ के लिए अच्छे माने ही जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि सीड्स भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सीड्स का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए असरदार माना जाता है.

Seeds For Health: वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक, जानें सीड्स खाने के बेहतरीन फायदे!

स्वास्थ्य के लिए सीड्स और नट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • पंपकिन सीड्स डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए अच्छे माने जाते हैं
  • चिया सीड्स को हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है.

Seeds For Health: स्वास्थ्य के लिए सीड्स और नट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. जब बात स्वास्थ्य की हो तो हर कोई डाइट में ऐसे फूड्स का सेवन करना पसंद करते हैं. जो उनके सेहत के लिए अच्छे हो. प्रोटीन और पोषण से भरपूर फूड्स तो हेल्थ के लिए अच्छे माने ही जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है, कि सीड्स भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि इतने सारे हेल्दी फ़ूड के ऑप्शन्स देख लोग ये समझ नहीं पाते कि किसे छोड़ें और किसे जोड़ें. जिसकी वजह से सेहत के लिए ज़रूरी चीज़ें पीछे रह जाती हैं. लेकिन आप परेशान ना हो, हम आपको ऐसे सीड्स के बारे में बताते हैं. जो आपकी सेहत के लिए असरदार हैं. सीड्स का इस्तेमाल डायबिटीज को कंट्रोल करने, हड्डियों को मजबूत बनाने, शरीर को पौष्टिक तत्व प्रदान करने, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. सीड्स को आयरन, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर के गुणों से भरपूर माना जाता है. तो चलिए आपको ऐसे सीड्स के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

 

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सीड्सः (Health Benefits Of Eating Seeds)

1. पंपकिन सीड्सः

पंपकिन सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम, फाइबर और विटामिन के गुण डायबिटीज के खतरे से बचाने में मददगार माने जाते हैं. पंपकिन सीड्स डाइजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

2. चिया सीड्सः

चिया सीड्स को हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. चिया सीड्स मे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. चिया सीड्स का सेवन वजन घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है. 

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चिया सीड्स को हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

3. सनफ्लॉवर सीड्सः

सूरजमुखी के बीज में विटामिन, मिनरल्स और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इन्हें खाने से हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है और हड्डियां मज़बूत बनती हैं. सूरजमुखी का सेवन  बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

4. फ्लैक्स सीड्सः  

अलसी के बीजों को फ्लैक्स सीड्स के नाम से भी जाना जाता है. ये एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी, मैग्निशियम, कैलशियम, कॉपर, आयरन, जिंक, पोटेशियम के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

5. खरबूजे के बीजः

खरबूजे के बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. खरबूजे के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो दिल के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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