विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2022

Seeds For Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप इन सीड्स का कर सकते हैं सेवन

Seeds For Blood Sugar: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो गए हैं. जिसके चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. और डायबिटीज उन्हीं में से एक है.

Seeds For Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप इन सीड्स का कर सकते हैं सेवन
Seeds For Blood Sugar: आज दुनियाभर में तेजी से डायबिटीज की समस्या बढ़ रही है.

Seeds For Blood Sugar Levels: आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत को लेकर लापरवाह हो गए हैं. जिसके चलते शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. और डायबिटीज उन्हीं में से एक है. आज दुनियाभर में तेजी से डायबिटीज की समस्या बढ़ रही है. डायबिटीज में कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ खा नहीं सकते हैं. आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. जो सेहत के साथ ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं आज कुछ ऐसे ही सीड्स के बारे में. आपको बता दें कि सीड्स का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

ब्लड शुगर में मददगार हैं ये सीड्स- These Seeds To Control Blood Sugar Levels:

1. फ्लैक्स सीड्स-

फ्लैक्स सीड्स इंसुलिन सेंसटिविटी को इंप्रूव कर सकता है. फ्लैक्स सीड्स में पाए जाने वाले गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. आप इसे रोस्ट कर दही और सलाद के साथ खा सकते हैं. 

Wheatgrass juice: ब्लड प्रेशर में रामबाण से कम नहीं है व्हीटग्रास जूस का सेवन, जानें अन्य फायदे

a6vgcafo

2. पंपकिन सीड्स-

पंपकिन सीड्स में विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. पंपकिन सीड्स का रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

3. चिया सीड्स-

चिया सीड्स को वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  

Oat Milk Benefits: ओट्स का दूध खराब कोलेस्ट्रॉल को करेगा कम, हड्डियों के लिए भी लाभकारी, जानें इस प्लांट बेस्ड मिल्क के फायदे

4. मेथी सीड्स-

मेथी के बीज को किचन में आमतौर पर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के बीज में पर्याप्त मात्रा में सॉल्युबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: सावन में व्रत के दौरान खाएं ये चीजें, नहीं आएगी कमजोरी
Seeds For Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप इन सीड्स का कर सकते हैं सेवन
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो इस गुजराती डिश को करें ट्राई, यहां है क्विक रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;