Sawan Special Recipe: साबूदाना से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज, मानसून में जुबां को मिलेगा नया जायका

Sawan 2021 Special Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर साबूदाने से बनी कुछ रेसिपीज़ जो ना सिर्फ आपके व्रत के फलाहार को टेस्टी बनाएंगी बल्कि मॉनसून के मौसम का मजा भी दोगुना कर सकती हैं.

Sawan Special Recipe: साबूदाना से बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपीज, मानसून में जुबां को मिलेगा नया जायका

Sawan Special Recipe: साबूदाने से बनी रेसिपी बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है.

Sawan 2021 Special Recipe:  बारिश के मौसम में खाने का मजा दोगुना हो जाता है. फिर चाहे बात ब्रेकफास्ट की हो या स्नैक्स की, साबूदाना ऑल टाइम फेवरेट होता है. साबूदाने से बनी रेसिपी बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद होती है. सावन सोमवार का व्रत हो या नवरात्रि का फास्ट, लोग साबूदाने से बनी तरह-तरह की चीजें खाते हैं. साबूदाने में Starch की मात्रा ज्यादा होती है जिसके चलते आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती. कम तेल मसाले में बनी साबूदाने की खिचड़ी हो या टमाटर की चटनी के साथ गरमागरम साबूदाने के वड़े, मॉनसून में ये आपकी जुबां का जायका बढ़ा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं साबूदाने से बनी कुछ ऐसी रेसिपीज़ जो ना सिर्फ आपके व्रत के फलाहार को टेस्टी बनाएगा बल्कि मॉनसून का मौसम भी आप इन रेसिपीज़ के साथ एन्जॉय कर सकते हैं. 

साबूदाना से बनाएं हेल्दी और टेस्टी रेसिपीः

1. साबूदाना वड़ाः

अगर आपका मॉनसून में कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो साबूदाने का वडा बेस्ट ऑप्शन है. ये टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी स्नैक्स है जो झटपट बनकर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए आपको बहुत सारी चीजों की जरूरत नहीं है और ना ही इसे बनाने के लिए खास तैयारियां करनी पड़ती हैं. व्रत हो मॉर्निंग ब्रेकफास्ट या फिर इवनिंग स्नैक्स साबूदाने का वड़ा बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आएगा. गरमा गरम साबूदाने के वडे को टमाटर और पुदीने की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. 

sabudana vada

अगर आपका मॉनसून में कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा है तो साबूदाने का वडा बेस्ट ऑप्शन है.Photo Credit: NDTV Beeps

2. साबूदाना खीरः

चावल और सेवई की खीर तो अक्सर लोगों को पसंद होती है, लेकिन क्या आपने साबूदाने की खीर का स्वाद चखा है. साबूदाने की खीर जितनी टेस्टी होती है उतनी ही टेम्प्टिंग भी. साबूदाने की खीर बनाना बेहद आसान है. सावन सोमवार का व्रत हो नवरात्रि का या फिर कुछ मीठा खाने की इच्छा, साबूदाने की खीर 20 से 25 मिनट में बन कर तैयार हो जाती है. दूध पर साबूदाना ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर और ज़रा सा केसर मिलाकर ये खीर बनाएं और उठाएं मीठे के साथ मौसम का लुत्फ.

3. साबूदाने की खिचड़ीः

वैसे तो साबूदाना खाने के लिए व्रत की जरूरत नहीं है कुछ भी टेस्टी नाश्ता करने का मन कर रहा हो तो साबूदाने की खिचड़ी फर्स्ट चॉइस होती है. व्रत के दिनों में सबसे ज्यादा साबूदाने की खिचड़ी खाई जाती है, जिससे भरपूर एनर्जी मिलती है और स्वाद में भी इसका कोई जवाब नहीं है. इसे बनाने के लिए कढ़ाई में जीरा, हरी मिर्च, आलू, टमाटर,मूंगफली डालकर उसमें भिगोए हुए साबूदाने मिलाकर स्वादानुसार नमक डाले और बनाएं अपना टेस्टी और हेल्दी नाश्ता.

3. साबूदाने की रोटीः

साबूदाने की खिचड़ी और साबूदाने का वड़ा तो हमने अपने घरों में कई बार खाए हैं लेकिन क्या आपने साबूदाने की रोटी की रेसिपी सुनी है. साबूदाना व्रत में सबसे ज्यादा खाने वाला इनग्रेडिएंट है, इससे तैयार की गई साबूदाने की रोटी खाने में जितनी लाइट है उतनी ही स्वादिष्ट भी. इसे बनाने के लिए लगभग साबूदाने के वड़े बनाने वाले इनग्रेडिएंट की जरूरत है बस फर्क इतना है कि उसे डीप फ्राई किया जाता है और और इसे घी या तेल से शैलो फ्राई करके बनाया जा सकता है. किसी भी सब्जी के साथ नार्मल रोटी की जगह साबूदाने की रोटी को खाएं और बारिश के मौसम का लुत्फ उठाएं.

4. साबूदाना पुडिंगः

खाने के बाद अगर पुडिंग मिल जाए तो टेस्ट पर चार चांद लग जाते हैं. बाजार में मिलने वाले पुडिंग तो आपने कई बार खाए होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं साबूदाना पुडिंग रेसिपी. ये रेसिपी तैयार करना जितना आसान है टेस्ट में ये उतनी ही मजेदार है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले जेली की जरूरत है जो आप अपने पसंद की कलर की ले सकते हैं. फिर साबूदाना, शक्कर,दूध, जेली और फ्रूट्स डालकर तैयार करें. मॉनसून में यह साबूदाना पुडिंग आप के स्वाद के जायके को डबल कर देगी.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Oats Vs Corn Flakes: जानें ब्रेकफास्ट के लिए क्या है बेस्ट ओट्स या कॉर्न फ्लेक्स
Sindhi Dal Toast: सिंधी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें क्लासिक सिंधी दाल टोस्ट-Recipe Inside
Ghevar Recipe: घर पर बनाएं घेवर, यहां है ब्रेड से घेवर बनाने की आसान रेसिपी
Disadvantages Of Red Chilli: ज्यादा लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान