Chiku For Beauty: त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

Sapota (Chiku) For Beauty: चीकू एक स्वादिष्ट फल है जो दिखने में बिल्कुल आलू की तरह है. चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. ये एक ऐसा फल है जो साल भर मिलता है. चीकू चेहरे के साथ-साथ बालों की सुंदरता को बढ़ने में भी मदद करता है.

Chiku For Beauty: त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

Chiku For Beauty: चीकू गर्मियों के मौसम में स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है.

खास बातें

  • चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है.
  • चीकू का इस्तेमाल कर बालों को चमकदार बना सकते हैं.
  • चीकू में एंटी एजिंग एजेंट गुण पाया जाता है.

Sapota (Chiku) Benefits For Beauty: चीकू एक स्वादिष्ट फल है जो दिखने में बिल्कुल आलू की तरह है. चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. ये एक ऐसा फल है जो साल भर मिलता है और लोग इसे बड़े स्वाद से खाते है. यह स्वाद में जितना अच्छा होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है. चीकू के पेड़ का इस्तेमाल स्वास्थ्य की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. चीकू में विटामिन-बी, सी, ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंग्नीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चीकू का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है इसके पत्ते, जड़ और छाल को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह चेहरे के साथ-साथ बालों की सुंदरता को बढ़ने में भी मदद करता है. चीकू का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को सुंदर, चमकदार बना सकते हैं. गर्मियों के मौसम में स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मददगार है चीकू.

स्किन के लिए फायदेमंद है चीकूः (Sapota (Chiku) Benefits For Beauty)

1. स्किन के लिएः

गर्मियों के मौसम में पसीने और धूप के कारण स्किन को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. चीकू में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो स्किन की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है. चीकू में एंटी एजिंग एजेंट भी पाया जाता है जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मददगार. चीकू के सेवन से डल और डार्क स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.

Best Foods For Hair: हेयर फॉल की समस्या से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स

bkscieso

चीकू के सेवन से डल और डार्क स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्किन में ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल-

अगर आप अपनी डल स्किन से परेशान हैं तो चीकू से बना फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए 1/2 टी स्पून चीकू पल्प, 1/2 टी स्पून दूध और 1 टी स्पून बेसन लें और सभी को मिक्स कर लें. फिर इसे अपने फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे डल स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

2. बालों के लिएः

लंबे, घने और चमकदार बाल हर लड़की की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं. आपको बता दें कि चीकू के बीज से बने तेल को बालों पर लगाने से बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये बालों की डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

बालों में ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल-

कमजोर बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप 5 टी स्पून चीकू के तेल में आधा टी स्पून काली मिर्च पाउडर मिला कर पका लें. फिर ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों पर कम से कम 40 मिनट लगाएं. फिर बालों को धो लें. कुछ दिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

Cashless Treatment For COVID-19 | इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल
Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ