Sabja Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सब्जा बीज का ऐसे करें सेवन

Sabja Seeds For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनियाभर में लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Sabja Seeds For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सब्जा बीज का ऐसे करें सेवन

Sabja Seeds: सब्जा बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है.

खास बातें

  • सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं.
  • सब्जा सीड्स में प्रोटीन पाया जाता है.
  • सब्जा सीड्स वाला पानी पीने से वजन कम कर सकते हैं.

Sabja Seeds For Weight Loss:  मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. दुनियाभर में लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं. कुछ उनमें से कार्य करते हैं तो कुछ नहीं. दरअसल मोटापा बढ़ने का एक प्रमुख कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है. मोटापा ना सिर्फ आपकी सुंदरता को खराब करता है बल्कि जरूरत से ज्यादा मोटापा होने के चलते शरीर को कई समस्याएं भी हो सकती हैं. मोटापा कम करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता है. सब्जा बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है जो एसिडिटी, हार्ट बर्न‌, बढ़ा हुआ शुगर लेवल और बॉडी हीट ठीक करने में मदद कर सकते हैं. सब्जा सीड्स के अंदर कई एसेंशियल्स फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

सब्जा बीज वजन घटाते में मददगारः 

सब्जा बीज कैलोरी में कम होते हैं और भूख को कम कर सकते हैं. इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. सब्जा के बीज में उच्च फाइबर सामग्री आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. ये बीज भूख के दर्द को कम करते हैं. वजन घटाने के लिए इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

b0gm2nrg

सब्जा के बीज में उच्च फाइबर सामग्री आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. Photo Credit: iStock

वजन कम करने के लिए ऐसे करें सब्जा बीज का सेवनः

सब्जा बीज कठोर होते हैं इसीलिए सबसे आसान और प्रभावी तरीका उन्हें भिगोकर खाने में इस्तेमाल करें. पानी में भिगोकर सब्जा सीड्स का सेवन करने पर यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है. आपको बता दें कि जब सब्जा बीज को पानी में भिगोया जाता है, तब इनका आकार बढ़ जाता है. जिसके साथ इनका फाइबर कंटेंट भी बढ़ता है और यह कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स रिलीज करते हैं. सब्जा बीज का सेवन करने के लिए दो चम्मच सब्जा बीज को एक कप गर्म पानी में 10 से 15 मिनट के लिए भीगों दें. इसके बाद आप 1 से 2 लीटर पानी में एक चम्मच सब्जा बीज डालकर इस पानी को पूरा दिन पी सकते हैं. इससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद
Cucumber For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए खीरे को डाइट में इन तीन तरीकों से करें शामिल
Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल खाने के पांच अद्भुत फायदे
Kamal Kakdi For Health: कमल ककड़ी खाने के 7 जबरदस्त फायदे