बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, ठंड भर नहीं पड़ेगी...

Roti to Reduce Bad Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी रेगुलर रोटी को इस आटे से बदल सकते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, ठंड भर नहीं पड़ेगी...

Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कम.

How to Reduce Bad Cholesterol: ठंड के मौसम में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या काफी देखी जाती है. शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण बन सकता है. आपको बता दें कि शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एक गुड कोलेस्ट्रॉल तो एक बैड कोलेस्ट्रॉल. अगर आप भी अपने बढे़ हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो किचन में मौजूद कुछ चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. भारतीय किचन में कई चीजें ऐसी हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपनी रेगुलर रोटी को इस आटे से बदल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि किस चीज के आटे से बनी रोटी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस अपने रेगुलर आटे में यानि गेंहू के आटे में आपको चने का आटा मिलाना है. चने को पोषण का खजाना कहा जाता है. चने और गेंहू के आटे से बनी रोटी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. गेंहू और चने के आटे से बनी रोटियों के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. चने में फाइबर अच्छा मात्रा मेें पाया जाता है. फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Say Goodbye To Digestive Issues: पुदीना और धनिया से बनी चाय का सेवन कर पाचन संबंधी समस्याओं को कहें गुडबाय...

कैसे बनाएं चने और गेंहू के आटे की रोटियां- How To Make Gram Flour And Wheat Flour Roti: 

सबसे पहले गेंहू का आटा लें, इसमें काले चने का बिना छाना पाउडर लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूथ लें. आप इसे गुनगुने पानी की मदद से गूथ सकते हैं. अगर आपको सिंपल रोटी बनानी है तो इसे रेगुलर रोटी की तरह बेल कर सेंक लें. और अगर आप इसमें कुछ और एड करना चाहते हैं  तो इसमें नमक, हरी धनिया पत्ती, अजवाइन को मिलाकर भी रोटी बना सकते हैं. 

How can I remove tan from my face quickly | Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)