कच्चे दूध में ज्यादा पौष्टिकता, इसके पीने के हैं कई फायदे, चेहरे पर ग्लो लाने के साथ हड्डियां होती हैं स्ट्रांग

दूध स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे दूध में उबाले गए दूध से कहीं ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी हड्डियों को मजबूती देने के साथ आपके फेफडो को हेल्दी रखता है.

कच्चे दूध में ज्यादा पौष्टिकता, इसके पीने के हैं कई फायदे, चेहरे पर ग्लो लाने के साथ हड्डियां होती हैं स्ट्रांग

कच्चे दूध में होती है ज्यादा पौष्टिकता

नई दिल्ली:

Benefits of Raw Milk: दूध को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि शरीर को ताकत मिलती है और पेट भी ठीक रहता है. दूध से कई चीजों बनाई जाती है,जैसे-पनीर, चीज आदि. दूध से लगभग सभी मिठाई और कई तरह के व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आमतौर पर दूध को उबालकर पिया जाता है लेकिन कुछ लोगों को कच्चा दूध भी पसंद आता है. कच्चा दूध कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-बी, पोटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन की भी प्रचुरता होती है. कच्चे दूध से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी के फ्रैक्चर में मदद करता है. कई शोध भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि कच्चे दूध में गरम किए दूध से कहीं ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. 

जब लू लग जाए तो क्या करें, कैसे उतारें लू, क्या खाएं और क्या पिएं, जानें ये घरेलू नुस्खें

कच्चा दूध पीने के फायदे | Health Benefits Of Drinking Raw Milk

अस्थमा से बचाव 

माना जाता है कि कच्चा दूध पीने वाले बच्चों में अस्थमा की दर कम होती है. बचपन में कच्चे दूध पाने से फेफड़े हेल्दी रहते हैं. गरम किए गए दूध की तुलना में कच्चा दूध धिक पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. लैक्टोज असहिष्णुता, अस्थमा और एलर्जी वाले लोगों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है. 

प्रतिरोधकता बढ़ाता है

एक शोध के मुताबिक जब कच्चे दूध को गरम किया जाता है तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षणता बढ़ाने वाले प्रोटीन भी नष्ट हो जाते हैं. 

Hyderabadi Spot Idli: इस बार ट्राई करें स्पाइसी और क्रिस्पी इडली, यहां देखें रेसिपी

पेट में जलन होने पर

कच्चे दूध से पेट में गुड बैक्टीरिया का निर्माण होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. कच्चा दूध पीने से पेट में होने वाली मरोड़ और जलन में राहत मिलती है. हालांकि गरम दूध को भी फ्रिज में ठंडा करके पीने से पेट की जलन में आराम मिलता है. 

Eid 2023 Date : 22 या 23 अप्रैल भारत में किस दिन मनाई जाएगी ईद? Eid-Ul-Fitr 2023 बनाएं ये स्पेशल डिश

बेहतरीन क्लींजर

कच्चा दूध बेहतरीन क्लींजर है. यह स्किन की ड्राईनेस को कम करने के साथ ट्रैनिंग और मेकअप को हटाने के भी काम आता है. कच्चे दूध को रूई की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करने के बाद चेहरा धो लें. इससे त्वचा में ग्लो आता है और दाग-धब्बों में भी कमी आती है. कच्चे दूध को नहाने से पहले लगाने पर त्वचा चिकनी और मुलायम हो जाती है. आप इसमें गुलाब जल भी मिक्स कर सकते हैं. 

अचारी मुर्ग कैसे बनाएं | Achari Murgh | Indian Recipes | Achari Chicken | Indian

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.