विज्ञापन

पूरे साल भर में सिर्फ एक से डेढ़ महीने मिलता है ये फल, बालों को घना और मजबूत बनाने से लेकर फैट कम करने में हैं फायदेमंद

Raw Dates Benefits: खजूर खाने के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी कच्चे खजूर के फायदों के बारे में सुना है. जी हां कच्चा खजूर मरूस्थल का फल है. यग सिर्फ एक से डेढ़ महीने ही आता है. तो अगर आप इसके स्वास्थ्य लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका सेवन अभी ही कर सकते हैं.

पूरे साल भर में सिर्फ एक से डेढ़ महीने मिलता है ये फल, बालों को घना और मजबूत बनाने से लेकर फैट कम करने में हैं फायदेमंद
कच्चा खजूर सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद.

खजूर खाने के फायदे तो आपने खूब सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी कच्चे खजूर के फायदों के बारे में सुना है. जी हां कच्चा खजूर मरूस्थल का फल है. यग सिर्फ एक से डेढ़ महीने ही आता है. तो अगर आप इसके स्वास्थ्य लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका सेवन अभी ही कर सकते हैं. इसके बाद ये फल अगले ही साल देखने को मिलेगा. बता दें कि कच्चा खजूर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. खासतौर से महिलाओं के लिए भी ये बेहद लाभदायी है.

बता दें कि पके हुए खजूर की तरह ही कच्चे खजूर को भी खाली पेट खाने के बहुत से फायदे हैं. इस फल की पैदावार झुंझुनू में बहुत कम होती है. इसलिए इसे बीकानेर से लाया जाता है.

कच्चे खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कच्चे खजूर में कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, लाभदायक फैट्स, डायटरी फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के  और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानें जाते हैं.

50 की उम्र में भी जवान दिखना है तो डाइट में शामिल कर लें गर्मियों में मिलने वाला ये फल, फायदे जानकर तुरंत खरीदेंगे

कच्चा खजूर खाने के फायदे

बालों का झड़ना

कच्चे खजूर में विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए इसका सेवन बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है.बालों की समस्या से राहत पाने के लिए कच्चे खजूर के मास्क का यूज भी कर सकते हैं. 

वेटलॉस 

कच्चे खजूर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसके साथ ही लो कैलोरी होने के साथ इसमें फाइबर भरपूर होते यह फाइबर का भी अच्छा सोर्स है, जिसकी वजह से यह वेट लॉस में मदद कर सकता है. वेट लॉस के लिए आप सुबह खाली पेट नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं. 

खून की कमी

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उनके लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. कच्चे खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो खून बढ़ाने में मदद करता है.

कब्ज से राहत 

कच्चे खजूर में फाइबर और आयरन भी पाया जाता है जो कब्ज से छुटकारा दिलानने में मदद करता है. नियमित तौर पर कच्चे खजूर का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट में दर्द, पेट में मरोड़ और गैस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है सर्दियों में किस समय खाना चाहिए दही? जानें दही खाने का सही समय
पूरे साल भर में सिर्फ एक से डेढ़ महीने मिलता है ये फल, बालों को घना और मजबूत बनाने से लेकर फैट कम करने में हैं फायदेमंद
नवरात्रि के 9 दिन नौ रंग और 9 भोग, जानें माता रानी के नौ स्वरूपों को किस दिन कौन से रंग का लगाएं भोग
Next Article
नवरात्रि के 9 दिन नौ रंग और 9 भोग, जानें माता रानी के नौ स्वरूपों को किस दिन कौन से रंग का लगाएं भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com