Sawan 2023: इस साल सावन महीने मे पड़ेंगी 2 पूर्णिमा, जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन

Rakshabandhan 2023: आइए जानते हैं कि ये दोनों पूर्णिमा किस दिन पड़ रही है और किस पूर्णिमा का ज्यादा महत्व है. साथ ही इस बार रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा और इस दिन आप अपने भाई के लिए खास क्या बना सकते हैं. 

Sawan 2023: इस साल सावन महीने मे पड़ेंगी 2 पूर्णिमा, जानिए किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन

किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन.

Sawan Purnima 2023: सावन की महीना चल रहा है और यह पावन महीना हिंदु धर्म में बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. बता दें कि हर महीने के आखिर में पूर्णिमा आती है. लेकिन इस साल क्योंकि सावन 2 महीने का है इसलिए सावन के महीने में 2 पूर्णिमा का संयोग बन रहा है. सावन की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन मनाया जाता है लेकिन इस बार दो पूर्णिमा पड़ रही हैं ऐसे में लोगों के बीच में कंफ्यूजन है कि इस बार रक्षाबंधन और दान-स्नान वाली पूर्णिमा तिथि किस दिन पड़ रही है. तो आइए जानते हैं कि ये दोनों पूर्णिमा किस दिन पड़ रही है और किस पूर्णिमा का ज्यादा महत्व है. साथ ही इस बार रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा और इस दिन आप अपने भाई के लिए खास क्या बना सकते हैं. 

5 रूपए का ये फल सेहत के लिए है खजाना, स्वास्थय लाभ जानकर आज ही शुरू कर देंगे खाना

रक्षाबंधन पर बनाएं ये खास रेसिपी

रक्षाबंधन पर आप अपने भाई के लिए कुछ स्पेशल बना सकते हैं. इस बार आप अपने भाई के लिए खीर बना सकते हैं. केसर खीर इस दिन के लिए परफेक्ट है. दूध, चावल, केसर, मेवों और चीनी को मिलाकर बनाई गई ये टेस्टी डिश खाने में वाकई बेहद टेस्टी होती है. इसकी पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

सावन की पहली पूर्णिमा कब है

सावन महीने की पहली पूर्णिमा तिथि अधिक मास में लग रही है, यही वजह है कि एस बार इसे सावन अधिक पूर्णिमा भी कहा जा रहा है. बता दें कि पहली सावन की पूर्णिमा 1 अगस्त को पड़ रही है. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन की पूर्णिमा 1 अगस्त दिन मंगलवार को सुबह 03.51 मिनट से रात को 12.01 बजे तक लगी रहेगी.

पेट में जमा चर्बी को पिघला देगा ये काला मसाला, जानें कैसे करना है सेवन Belly Fat हो जाएगा छूमंतर

सावन की दूसरी पूर्णिमा कब है 

सावन महीने की दूसरी पूर्णिमा 30 अगस्त दिन बुधवार को पड़ रही है. पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10.58 मिनट से लेकर 31 अगस्त दिन गुरुवार को सुबह 07.05 मिनट तक रहेगी. बता दें कि इस हिसाब से पूर्णिमा का व्रत  30 अगस्त को रखा जाएगा और स्नान-दान 31 अगस्त होगा.

कब मनाया जाएगा रक्षा बंधन? 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रक्षा बंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा को मनाया जाता है. लेकिन इस बार सावन में दो पूर्णिमा पड़ रही हैं, ऐसे में लोगों के बीच कंफ्यूजन हो सकते हैं कि रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा. रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर भी लोगों के बीच कंफ्यूजन है. दरअसल रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा. लेकिन भद्रा भी लग रही है इसलिए 30 अगस्त की रात से 31 अगस्त की सुबह तक ही रक्षाबंधन को मनाना उचित समझा जाएगा.

भद्रा काल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि इस साल भद्रा काल 30 अगस्त को रात 09 बजकर 02 मिनट तक रहेगी. भद्रा काल में राखी बांधना शुभ नहीं होता है.  इसलिए राखी बांधने के लिए आप भद्रा काल का समय चुन सकते हैं. वहीं 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक ही रहेगी. इसलिए आप सुबह-सुबह राखी बांध सकती हैं.