Raksha Bandhan: 31 अगस्त को किस समय बाधें भाई को राखी, बनाएं ये स्पेशल लड्डी, यहां देखें रेसिपी

Makhana Ladoo: बात जब त्योहार की हो तो बिना मिठाई के ये कैसे पूरा हो सकता है. वैसे तो इन दिनों पर बाजारो में कई तरह की स्टाल और मिठाइयों की दुकानें सजी होती हैं लेकिन कई लोग बाजार की मिठाई खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में आप घर पर भी मिठाई बनाकर तैयार कर सकते हैं.

Raksha Bandhan: 31 अगस्त को किस समय बाधें भाई को राखी, बनाएं ये स्पेशल लड्डी, यहां देखें रेसिपी

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर बनाएं काजू और मखाने के लड्डू.

Rakshabandhan 2023: 30 और 31 अगस्त दोनो ही दिनो में लोग रक्षाबंधन का त्योहार मना रहे हैं. यह दिन भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. बात जब त्योहार की हो तो बिना मिठाई के ये कैसे पूरा हो सकता है. वैसे तो इन दिनों पर बाजारो में कई तरह की स्टाल और मिठाइयों की दुकानें सजी होती हैं लेकिन कई लोग बाजार की मिठाई खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में आप घर पर भी मिठाई बनाकर तैयार कर सकते हैं. तो आज हम आपके लिए ऐसी ही मिठाई की एक सिंपल और झटपट रेसिपी लेकर आए हैं. हम जिस मिठाई की बात कर रहे हैं वो है लड्डू. बता दें कि लड्डू एक ऐसी मिठाई है जिसे अमूमन हर घर में बनाया जाता है. भले ही यह बनाने में आसान हो लेकिन किसी भी अवसर के लिए एकदम परफेक्ट है.तो आप भी इस रक्षाबंधन पर घर पर बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक काजू और मखाने के लड्डू और अपने भाई-बहनों के साथ इनका आनंद लें.

31 अगस्त को राखी का शुभ मुहूर्त ( 31 August Rakhi Shubh Muhurat)

31 अगस्त को राखी सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक ही बांधी जा सकती है, क्योंकि इसके बाद पूर्णिमा तिथि खत्म हो जाएगी.

रक्षाबंधन पर भाई के लिए बनाएं स्पेशल गुलाब जामुन, घर पर बनाना है बेहद आसान, यहां देखें रेसिपी

सामग्री ( Ingredients):

  1. 150 ग्राम- मखाना
  2. 150 ग्राम- काजू
  3. 50 ग्राम- मूंगफली
  4. पिस्ता और नारियल
  5. 20 ग्राम- काले और सफेद तिल
  6. 150 ग्राम- गुड़
  7. 150 ग्राम- घी
  8. 1 ग्राम- केसर 
  9. इलाइची पाउडर- स्वादानुसार

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर मीठे में बनाएं केसर फिरनी, यहां देखें रेसिपी

लड्डू बनाने की विधि ( How to Make Ladoo)

काजू और मखाने के लड्डू बनाने के लिए एक पैन लें, उसमें थोड़ा सा घी डालें और फिर इसे कुछ देर तक गर्म करें. फिर इसमें धीरे-धीरे मेवे डालें और इन्हें सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद इन्हें बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. एक अलग पैन को गर्म करें और उसमें मखाने डालें और कुरकुरा होने तक भून लें.

धीमी आंच पर एक फ्राइंग पैन में नारियल और तिल को खुशबू आने तक भून लें. सभी भुने हुए मेवे और मखाने को एक साथ मिक्स कर लें.

अब एक पैन लें और उसमें थोड़ा घी डालें, फिर कुछ कुचले हुए काजू और मखाना, भुना हुआ नारियल और तिल डाल कर इन सबको अच्छे से मिला लें. अब चाशनी के लिए आपको बस एक पैन में गुड़ को बराबर मात्रा में पानी के साथ उबालना है. इन्हें तब तक अच्छी तरह मिलाएं जब तक ये गाढ़ी चाशनी की तरह न बन जाए. इसके बाद गुड़ की चाशनी, काजू और मखाना को एक साथ मिला लें. फिर इसमें थोड़ा सा इलाइची पाउडर और केसर के धागे मिलाएं. पाउडर को निकालकर ठंडा होने के लिए अलग रख दें, फिर छोटे-छोटे लड्डू बनाएं और अंत में थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए उनके ऊपर केसर डालकर सजाएं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)