Railway Mutton Curry: मटन लवर्स के बीच हिट साबित होगी ये इंडियन रेलवे मटन करी रेसिपी

Railway Mutton Curry Recipe: इंडियन मटन करी को इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. इंडियन रेलवे मटन करी एक पॉपुलर डिश है. कहा जाता है. कि यह पहली बार इंडियन रेलवे के शेफ द्वारा तैयार की गई थी और फर्स्ट क्लास के यात्रियों को सर्व की गई थी.

Railway Mutton Curry: मटन लवर्स के बीच हिट साबित होगी ये इंडियन रेलवे मटन करी रेसिपी

Railway Mutton Curry: इंडियन मटन करी को इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है.

खास बातें

  • इंडियन रेलवे मटन करी एक पॉपुलर डिश है.
  • रेलवे मटन करी में बहुत कम मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है.
  • रेलवे मटन करी को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Railway Mutton Curry Recipe:  इंडियन मटन करी को इंडिया ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. इंडियन रेलवे मटन करी एक पॉपुलर डिश है. कहा जाता है. कि यह पहली बार इंडियन रेलवे के शेफ द्वारा तैयार की गई थी और फर्स्ट क्लास के यात्रियों को सर्व की गई थी. ये भी कहा जाता है कि जब ब्रिटिश लोग ट्रेन से लंबा सफर करते थे, तब उन्‍हें डिनर के समय यह मटन करी खासतौर पर सर्व की जाती थी. और तभी से इस डिश की शुरूआत हुई जो आज भी काफी पॉपुलर है. मटन करी में बहुत कम मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है. और सबसे अच्छी बात ये कि आप इसे आपने पसंद के मसालों के साथ तैयार कर सकते हैं. इंडियन रेलवे मटन करी को आप डिनर के लिए घर पर आसानी से बना के अपने फ्रेंड और फैमिली के साथ इंजॉय कर सकते हैं.

रेलवे मटन करी की सामग्रीः

मटन
टमाटर
प्याज
दही
तेल
साबुत जीरा
तेज पत्ता
इलायची के बीज
दालचीनी
काली इलायची
काली मिर्च
नमक
हरी मिर्च 
हल्दी
अदरक और लहसुन का पेस्ट
धनिया पत्ती

6tkrhcsg

इंडियन रेलवे मटन करी को आप डिनर के लिए घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

रेलवे मटन करी की विधिः

रेलवे मटन करी सबसे पहले ब्रिटिश राज के दौरान इंडियन रेलवे के शेफ द्वारा ब्रिटिश लोगों के नाजुक स्वाद को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई थी. इसको बनाने के लिए मटन, टमाटर, प्याज, दही. रिफाइंड तेल, साबुत जीरा, तेज पत्ता, इलायची के बीज, दालचीनी, काली इलायची, काली मिर्च, नमक, हरी मिर्च, हल्दी, अदरक और लहसुन का पेस्ट, धनिया पत्ती आदि की आवश्यकता होती है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालें और अदरक लहसुन के पेस्ट को सभी सूखे मसाले और प्याज के साथ रोस्ट करें. फिर पैन में दही डालें और प्याज को ब्राउन होने तक फ्राई करें. इसके बाद इसमें टमाटर डालें और पकाएं, फिर मटन डालकर हल्का सा पानी डालें और पकने तक पकाएं. मटन बनकर तैयार है, गार्निशिंग के लिए हरी धनिया पत्ती डालें और सर्व करें.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Broccoli: ब्रोकली खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप
Kalmi Vada: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं क्रिस्पी राजस्थानी स्नैक
BLT Sandwich: क्विक और टेस्टी स्नैक के लिए आसानी से बनाएं बीएलटी सैंडविच
Chocolate Mithai Roll: चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक चॉकलेट मिठाई रोल्स रेसिपी
Homemade Besan Laddu: घर में झटपट ऐसे बनाएं बेसन के स्वादिष्ट लड्डू